Kapil Munhi Tirth Kaithal पर किया जाएगा अब शोध

116
Kapil Munhi Tirth Kaithal पर किया जाएगा अब शोध
Kapil Munhi Tirth Kaithal पर किया जाएगा अब शोध

India News (इंडिया न्यूज), Kapil Munhi Tirth Kaithal : हरियाणा के जिला कैथल में कपिल मुनि तीर्थ में फूटी सरस्वती की जलधारा पर सरस्वती बोर्ड के उपाध्यक्ष धूमन सिंह किरमच ने संज्ञान लेते हुए तीर्थ का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सरोवर में फूटी जलधारा के सैंपल भी लिए।

पत्रकारों से रूबरू होते हुए उपाध्यक्ष ने कहा कि कपिल मुनि तीर्थ सरस्वती के प्राचीन पैलियो चैनल पर है। आज भी लुप्त सरस्वती का प्रवाह यहां जमीन के अंदर बना हुआ है। सिद्ध हो चुका है कि कलायत का कपिल तीर्थ भी एक पैलियो चैनल पर स्थापित है।

Kapil Munhi Tirth Kaithal : 2005 में भी यहां फूटी थी सरस्वती की धारा

धूमन सिंह ने बताया कि 2005 में भी इसी तीर्थ में सरस्वती की धारा फूटी थी। यहां लिए गए सैंपलों से सामने आया था कि सरस्वती यहीं से युगों-युगों से बहती आई है और लोगों की आस्था का केंद्र रही है। रिसर्च से साबित होता है कि यही सरस्वती का पवित्र जल है। इसके बाद इसी स्थान पर 2007 में जल धारा फूटी थी। पहले भी रिसर्च में स्पष्ट हो चुका है कि स्रोतों से फूटने वाला दिव्य जल सरस्वती का ही है।

भविष्य में श्रद्धालुओं को स्वच्छ व दिव्य जल इस तीर्थ से सकेगा

वहीं उन्होंने कहा कि अब सरस्वती बोर्ड इस तीर्थ पर एक घाट का निर्माण करेगी। ओएनजीसी के साथ मिलकर एक कुएं की खोदाई का काम करेंगे, ताकि नीचे से फूटने वाले इस जल को प्रवाह का रास्ता मिल सके। शोध किए जाने को लेकर यहां भी कुआं खुदवाया जाएगा जिससे नीचे बहने वाले पानी को रास्ता मिल सके और श्रद्धालुओं को स्वच्छ व दिव्य जल इस तीर्थ से मिल जाए।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024 : मतदाता घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं फोटोयुक्त डिजिटल वोटर कार्ड

यह भी पढ़ें : Haryana School bus Accident : हरियाणा में भयानक हादसा, स्कूल बस पलटने से कई बच्चों की मौत

यह भी पढ़ें : Haryana School Bus Accident : रेवाड़ी में आज सभी प्राइवेट स्कूल बंद