प्रदेश की बड़ी खबरें

Sonipat News : सोनीपत के गांव गंगाना में एक बार फिर नहर टूटने से हड़कंप, सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न होने का मंडराया खतरा 

India News Haryana (इंडिया न्यूज़), Sonipat News : सोनीपत जिले के गोहाना के गांव गंगाना में एक बार फिर नहर टूटने से हड़कंप मच गया है, जिसके कारण एक बार फिर सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न होने का खतरा मंडरा रहा है। दूसरी तरफ इस लापरवाही को अधिकारियों ने जानवरों पर थोप डाली है। उनका कहना है कि गीदड़ द्वारा खुदाई करने के चलते लीकेज हुई है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि प्रशासन की लापरवाही के चलते बार-बार नहर टूट रही है।

Sonipat News : मामले को लेकर जांच के आदेश जारी

फिलहाल मौके पर बरोदा हलके के कांग्रेस विधायक इंदुराज नरवाल समेत तमाम अधिकारी मौजूद हैं। विधायक इंदुराज ने खराब हुई फसलों के मुआवजे को लेकर 80000 की मांग उठाई है। वहीं गोहाना के एसडीएम द्वारा मामले को लेकर जांच के आदेश जारी कर दिए गए हैं। आगामी 5 से 6 घंटे में जलस्तर कम होते ही टूटी नहर का निर्माण कार्य शुरू करने की बात कही जा रही है।

एक सप्ताह में दूसरी बार नहर टूटने का मामला

गोहाना में एक सप्ताह में दूसरी बार नहर टूटने का मामला सामने आया है। निश्चित तौर पर यह सिंचाई विभाग की एक बड़ी लापरवाही मानी जा रही है, क्योंकि सिंचाई विभाग करोड़ों रुपए खर्च करके सफाई करने का दावा करता है। गांव गंगाना के खेतों में जल भराव हो गया है। हालांकि ईशापुर ड्रेन बने होने के चलते गांव सुरक्षित है।

वहीं विधायक ने प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि एक सप्ताह में पहले जहां भावड़ गांव में खेतों में नहर का पानी पहुंच गया था, जिससे फसल प्रभावित हो गई थी। नहर का टूट जाना किसानों के लिए एक बड़ी चोट है। उन्होंने मुआवजे के तौर पर 80000 रुपए किसानों को देने की मांग की है।

अधिकारी-कर्मचारी की लापरवाही पाई गई तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी

दूसरी ओर गोहाना के एसडीएम ने मामले की जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि अगर संबंधित अधिकारी-कर्मचारी की लापरवाही पाई गई तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी। वहीं आगामी 5 से 6 घंटे में जलस्तर कम होते ही नहर के टूटे हिस्से को दोबारा निर्मित करने का कार्य शुरू होगा।

गांव के सरपंच नरेन्द्र का आरोप है कि समय रहते हुए सिंचाई विभाग के अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जाता है। इसके चलते बार-बार इस तरह की घटनाएं हो रही हैं और किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

Indian Hockey Team Won Bronze : पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

Babita Phogat Got Angry On Congress : आपदा में राजनीतिक अवसर ढूंढना कोई कांग्रेस से सीखे : बबिता फोगाट 

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago