Ranjit Singh Chautala Resignation : विधायक रणजीत चौटाला का विधायक पद से इस्तीफा

68
Ranjit Singh Chautala Resignation
विधायक रणजीत चौटाला का विधायक पद से इस्तीफा

India News (इंडिया न्यूज़), Ranjit Singh Chautala Resignation : प्रदेश के जिला सिरसा की रानियां विधानसभा सीट से निर्दलीय विधायक रणजीत चौटाला का आज शाम को विधायक पद से इस्तीफा मंजूर हो गया है। इसके बारे में हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पुष्टि कर दी है। मालूम रहे कि रणजीत चौटाला हिसार लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी हैं।

Ranjit Singh Chautala Resignation  : कैबिनेट मिनिस्टर बने रहेंगे

इसको लेकर उन्होंने जानकारी देते हुए बताया रणजीत सिंह ने कहा कि मैंने महज विधानसभा की सदस्यता से ही इस्तीफा दिया है लेकिन मैं कैबिनेट मिनिस्टर बना रहूंगा। मुझे इस्तीफा देने की जरुरत नहीं है। बता दें कि 24 मार्च को विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता को रणजीत सिंह चौटाला का इस्तीफा मिला था। लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो रही थी कि ये उन्होंने ही विधानसभा स्पीकर को भेजा था। फिर इसके बाद इसकी पुष्टि और उनकी इस्तीफे संबंधी पहलू को लेकर उन्होंने 23 अप्रैल को स्पीकर के सामने अपना पक्ष रखना था लेकिन वो निर्धारित तिथि को स्पीकर के पास नहीं पहुंच पाए।

इस्तीफा स्पीकर को 24 मार्च को भेजा गया था तो ये तभी से प्रभावी माना जाएगा

इसके बाद स्पीकर ने बताया कि व्यक्तिगत कारणों के चलते वो स्पीकर के सामने पेश नहीं हो पाए और इसके बाद उनको स्पीकर के सामने 30 अप्रैल को आना था। वो मंगलवार को निर्धारित समय 3 बजे स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता से मिलने विधानसभा पहुंचे। करीब आधे घंटे मुलाकात के बाद मीडिया से रूबरू होते हुए स्पीकर ने जानकारी दी कि रणजीत सिंह ने मैंसेंजर के जरिए अपना इस्तीफा भेजा और अब इसको स्वीकार कर लिया गया है। चूंकि रणजीत सिंह का इस्तीफा स्पीकर को 24 मार्च को भेजा गया था तो ये तभी से प्रभावी माना जाएगा।

रणजीत सिंह 1 मई को नामांकन भरेंगे

इसी कड़ी में बता दें कि चूंकि उन्होंने कैबिनेट मिनिस्टर पद से इस्तीफा नहीं दिया था तो उनको कैबिनेट बने रहने के लिए दोबारा शपथ लेने की आवश्यकता नहीं होगा। वहीं दूसरी तरफ रणजीत सिंह के बिना विधानसभा सदस्य होने के चलते कैबिनेट मिनिस्टर बने रहने के सवाल पर स्पीकर ने कहा कि नियमानुसार कोई भी व्यक्ति 6 माह की अवधि तक बिना विधायक बने मंत्री बने रह सकता है। बता दें कि रणजीत सिंह 1 मई को नामांकन भरेंगे और उन्होंने कांग्रेस और भाजपा के बीच मुख्य मुकाबला मानते हुए अपने प्रतिद्वंदी जय प्रकाश से 2 लाख से ज्यादा वोटों से जीत का दावा किया है।

यह भी पढ़ें : HBSE 12th Result 2024 : 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी, 85.31% बच्चे हुए पास

यह भी पढ़ें : HC on Live In Relationship : विवाह योग्य आयु न होने पर भी साथ रहने वाले सुरक्षा के हकदार