होम / Haryana Health Workers : एसीपी न भरने वाले कर्मचारियों पर सख्ती, रूकेगा वेतन

Haryana Health Workers : एसीपी न भरने वाले कर्मचारियों पर सख्ती, रूकेगा वेतन

• LAST UPDATED : October 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Haryana Health Workers, चंडीगढ़ : हरियाणा स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारी एश्योर्ड कैरियर प्रोग्रेशन (ACP) केस निपटाने में रुचि नहीं दिखा रहे जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सख्त कदम उठाए हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से जारी ऑर्डर में एसीपी न निपटाने वाले कर्मचारियों की अक्टूबर की सैलरी रोकने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग में अभी तक 2074 केस पेंडिंग पड़े हुए हैं। स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशक डॉ. सोनिया त्रिखा खुल्लर की ओर से यह निर्देश सभी जिलों के सिविल सर्जनों को जारी किए गए। लेटर में साफ कहा गया है कि यदि एसीपी भरने में कर्मचारी लापरवाही करते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डॉ. सोनिया त्रिखा खुल्लर ये बोलीं

स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डॉ. सोनिया त्रिखा खुल्लर के एसीपी के ऑनलाइन विश्लेषण के दौरान इसका खुलासा हुआ। विश्लेषण के दौरान पता चला कि बहुत सारे कर्मचारियों की एसीआर उनके एचआरएमएस पोर्टल पर अब तक अपलोड नहीं है। इस कारण से कर्मचारियों के एसीपी केस पेंडिंग पड़े हुए हैं। जबकि हाल में करीब एक माह पहले सभी डीडीओ को ऑनलाइन एसीपी मॉड्यूल का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

56500 एसीपी के केस पेंडिंग

हरियाणा के सभी विभागों की यदि बात करें तो सभी में 56500 एसीपी के केस पेंडिंग पड़े हुए हैं। हाल ही में सूबे के वित्त विभाग की ओर से एक लेटर जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि एचआरएमएस में उपलब्ध रिपोर्ट के अनुसार 88800 एसीपी मामलों में 56500 एसीपी लंबित हैं। इस लेटर में सभी विभागों के कर्मचारियों को एक माह में पेडिंग केस निपटाने के निर्देश दिए थे, लेकिन अभी तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

सरकारी कर्मचारियों को नौकरी के 8, 16 और 24 साल की सर्विस पूरी करने पर एसीपी मिलती है। इसके तहत कर्मचारी को पदोन्नति के अनुरूप आर्थिक लाभ मिलने शुरू हो जाते हैं। नियमों के मुताबिक यह रूटीन में होने वाली विभागीय प्रक्रिया है, लेकिन विभागों में कर्मचारियों को समय पर एसीपी नहीं मिलती। इसके लिए कर्मचारियों को मुख्यालय के चक्कर लगाने होते हैं। क्योंकि यह कार्य मुख्यालय से जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें : Accident in Jhajjar : बाइक के पहिये में महिला की फंसी चुन्नी, मौत

यह भी पढ़ें : Anurag Aggarwal on Ambala By-Election : अंबाला में नहीं होगा उपचुनाव, लोकसभा चुनाव के साथ होगा इलेक्शन

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: ‘भूपेंद्र-दीपेंद्र हुड्डा सेटिंग करने वाले ‘, किरण चौधरी ने कांग्रेस के काले कारनामों से उठाया पर्दा
Haryana Congress : एक बार फिर विवादों में घिरी कांग्रेस, रैली के दौरान जयप्रकाश ने बुजुर्ग को मारी लात, वीडियो हुआ वायरल
HCS Officer Arrests : रिश्वत मामले में महिला अधिकारी चल रही थी फरार, ACB ने दबोची, भेजा जेल
Vipul Goyal in Faridabad : भाजपा प्रत्याशी विपुल को अब इस समाज के लोगों ने दिया अपना समर्थन, जानें
Manohar Lal Khattar : खट्टर ने करनाल के लोगों से किया बड़ा वादा, पूर्व मुख्यमंत्री के इस फैसले से बढ़ेगा रोजगार
Haryana Assembly Poll : निवर्तमान विधायकों को इस तारीख से पहले खाली करने होंगे सरकारी आवास
Haryana Election 2024: ‘कांग्रेस में दलित बहन का अपमान, वो आएं…, बीच चुनाव में खट्टर का शैलजा को खुला ऑफर
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox