होम / Aloe Vera in Hair Care :एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से बालों को लंबा और खूबसूरत बनाएं

Aloe Vera in Hair Care :एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से बालों को लंबा और खूबसूरत बनाएं

• LAST UPDATED : February 11, 2023

इंडिया न्यूज,(Aloe Vera Gel to increase hair length): औषधीय तत्वों से भरपूर एलोवेरा जेल बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। वहीं एलोवेरा जेल भी बालों की ग्रोथ को ट्रिगर करने का बेहतरीन नुस्खा साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं बालों की देखभाल में एलोवेरा जेल का उपयोग, जिसे आजमाकर आप बालों को लंबा और खूबसूरत बना सकते हैं।

एलोवेरा लगाएं

बालों पर डायरेक्ट एलोवेरा लगाकर आप हेयर ग्रोथ में तेजी ला सकते हैं। ऐसे में एलोवेरा की फ्रेश पत्ती तोड़ें और इसे बीच में से काट लें। अब पत्ती के अंदरुनी हिस्से को बालों पर रब करें। वहीं अगर आप चाहें तो एलोवेरा के सफेद गूदे को अलग से निकालकर भी बालों पर अप्लाई कर सकते हैं।

एलोवेरा का मास्क 

एलोवेरा से बना नेचुरल हेयर मास्क भी बालों को लम्बा बनाने में मददगार होता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में शहद, अंडे का सफेद भाग, मेथी के दाने और जोजोबा ऑयल मिलाकर बालों पर लगाएं। अब 1 घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें, इससे आपकी हेयर ग्रोथ फास्ट होने लगेगी।

एलोवेरा से टोनर बनाएं

एलोवेरा की मदद से आप बालों के लिए नेचुरल टोनर भी बना सकते हैं। इसके लिए ½ कप एलोवेरा जेल में ¼ कप अदरक का रस मिलाकर ब्लेंड कर लें। अब इस मिक्सचर को स्प्रे बोतल में भरें और बालों पर लगाने के 20 मिनट बाद हेयर वॉश कर ले। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व बालों की लम्बाई बढ़ाने में सहायक होंगे।

यह भी पढ़ें : Best Time to Eat Papaya : आइए जानते हैं कि पपीता खाने का सही समय, मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox