देश

Ayodhya Railway Station ‘मुकुट’ और ‘धनुष-बाण’ सहित तमाम धार्मिक प्रतीकों से सुशोभित

India News (इंडिया न्यूज़), Ayodhya Railway Station, उत्तर प्रदेश : अयोध्या का नया रेलवे स्टेशन मंदिरों की नागर शैली के ‘शिखर’ की तर्ज पर गुंबद और भगवान राम के प्रतीक चिन्ह धनुष-बाण से सुसज्जित है जिसका उद्घाटन शनिवार को किया जाना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या शहर की अपनी यात्रा के दौरान पुनर्विकसित अयोध्या जंक्शन स्टेशन का उद्घाटन करेंगे।

अयोध्या रेलवे जंक्शन का नाम अयोध्या धाम जंक्शन

बता दें कि गत दिनों अयोध्या रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया था। नया भवन पुराने स्टेशन भवन के बगल में स्थित है। अयोध्या में दो मुख्य रेलवे स्टेशन हैं… अयोध्या शहर में स्थित अयोध्या जंक्शन और फैजाबाद शहर में अयोध्या कैंट (जो पहले फैजाबाद जंक्शन) हैं।

अयोध्या जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक विजय कुमार चौबे ने बताया कि ‘‘पहले, यात्री दोनों स्टेशनों के बीच भ्रमित हो रहे थे। अब, उन्हें पता चल जाएगा कि अयोध्या धाम स्टेशन पवित्र अयोध्या शहर के पास है और इसे फैजाबाद शहर में स्थित स्टेशन (अयोध्या कैंट) के साथ जोड़कर नहीं देखा जाएगा। पुराने बोर्ड को जल्द ही बदले जाने की उम्मीद है।’’

फैजाबाद का नाम बदलकर 2019 में किया गया था अयोध्या

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2019 में फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या जिला कर दिया था और उसके बाद 2021 में फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट किया गया। स्टेशन पर पुनर्विकास कार्य ‘रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस लिमिटेड’ (राइट्स) द्वारा किया गया है जो रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम है और नवरत्नों में से एक है। नई संरचना के पास जो बोर्ड लगाया गया है, उसमें नए स्टेशन को मौजूदा रेलवे स्टेशन का ‘विस्तार भवन’ बताया गया है।

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है नया स्टेशन भवन

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नए स्टेशन भवन में कई आधुनिक सुविधाएं हैं जो यात्रियों को आमतौर पर हवाई अड्डे पर मिलती है। उन्होंने बताया लेकिन आगे के हिस्से का निर्माण शहर में बन रहे राम मंदिर पर आधारित है। एक व्यक्ति ने पहचान गुप्त रखते हुए बताया, ‘‘इमारत के अगले हिस्से में स्तंभ बने हैं जिस पर बलुआ पत्थर की चिनाई की गई है और किनारे के छोर पर ऊंचे गोलकार खंभे हैं और इन पर भी बलुआ पत्थर की चिनाई की गई है।’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘स्टेशन के शीर्ष पर एक संरचना है जिसका डिजाइन शाही ‘मुकुट’ जैसा है जबकि इसके ठीक नीचे एक दीवार पर एक धनुष को चित्रित किया गया है। यह दर्शाता है कि अयोध्या शहर का संबंध भगवान राम से है।’’यह इमारत तीन मंजिला है। इसके दोनों कोनों में से प्रत्येक के शीर्ष पर एक ‘शिखर’ है जो नागर शैली के मंदिरों की तरह बना है। स्टेशन के अगले हिस्से में दो ‘छत्री’ बनी हैं।

धनुष-बाण की आकृति…

अयोध्या स्टेशन की नयी इमारत के सामने लगाए गए बिजली के खंभों के ऊपर धनुष-बाण की आकृति बनी है। नए भवन के निर्माण कार्य में लगे छत्तीसगढ़ के एक राजमिस्त्री राम फल ने मंगलवार को अपना काम खत्म करते समय इन बिजली के खंभों का इशारा किया गया। उसने बताया, ‘‘इस बिजली के खंभे पर रामजी का ‘तीर-धनुष’ है। पूरा स्टेशन एक मंदिर जैसा दिखता है। मुझे खुशी है कि अयोध्या में राम मंदिर बन रहा है।’’ हिंदू मानते हैं कि अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि है।

स्टेशन की पुरानी और नई इमारतें गुलाबी रंग में चमकेंगी

सूर्यास्त के बाद स्टेशन की पुरानी और नई दोनों इमारतें गुलाबी रंग की रोशनी से चमक उठती हैं। स्टेशन के केंद्रीय कक्ष में पत्थर की जड़ाई का काम है और इसकी छत पर ‘पॉलीकार्बोनेट शीट’ है जो इसकी ऊंची छत के कुछ हिस्सों को नीले रंग की आभा देती है। अधिकारी ने कहा, ‘‘नयी इमारत… गोलाकार खंभों सहित 144 मीटर लंबी और 44 मीटर चौड़ी है। यह 11.7 मीटर ऊंची है, और वर्षा जल संचयन सुविधा के साथ एक हरित इमारत भी है।’’ बदायूं के रहने वाले पेंटर मोहम्मद जफर खान ने कहा कि वह कोविड के कारण लॉकडाउन लगने से पहले से पिछले चार वर्षों से नए अयोध्या स्टेशन में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा ‘‘यह बहुत ही सुंदर स्टेशन बनने जा रहा है।’

यह भी पढ़ें : PM Modi Ayodhya Visit Live : पीएम ने किया अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

यह भी पढ़ें : Special Trains for Ayodhya Dham : अंबाला से भी अयोध्या धाम के लिए चलेंगी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें

यह भी पढ़ें : North India Weather Updates : घने कोहरे की चादर से लिपटा उत्तरी भारत, जनजीवन अस्त-व्यस्त

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना

India News Haryana (इंडिया न्यूज),Sonipat News :सोनीपत जिला के गांव पिपली स्थित राजकीय महाविद्यालय में…

52 mins ago

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

1 hour ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

2 hours ago

Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Karimganj Border असम पुलिस ने शुक्रवार सुबह करीमगंज सीमा पार…

2 hours ago