होम / PM Modi on Akshaya Tritiya : प्रधानमंत्री मोदी ने दी देशवासियों को दी अक्षय तृतीया की बधाई

PM Modi on Akshaya Tritiya : प्रधानमंत्री मोदी ने दी देशवासियों को दी अक्षय तृतीया की बधाई

• LAST UPDATED : May 10, 2024
  • एक्स पर पीएम ने दिया शुभकामना संदेश

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi on Akshaya Tritiya: देशभर में आज अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जा रहा है। सफलता, सौभाग्य और सौभाग्य का प्रतीक यह पर्व लाखों हिंदू लोग मनाते हैं। इसको लेकर आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर देशवासियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए लिखा कि “अक्षय तृतीया पर देश के सभी परिवारों को हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे आशा है कि दान-पुण्य की प्रेरणा देने वाला यह पावन अवसर आप सभी के जीवन में नई ऊर्जा और उत्साह लेकर आए।

PM Modi on Akshaya Tritiya : अक्षय शब्द का अर्थ …

अक्षय शब्द का अर्थ है कि “कभी कम न होने वाला” और “तृतीया” तीसरे चंद्र दिवस को संदर्भित करता है। शास्त्रों में इस दिन को सौभाग्य और सफलता का माना गया है। इसलिए लोग इस दिन नया व्यवसाय शुरू करना, विवाह समारोह करना, सोना और रियल एस्टेट संपत्ति खरीदना काफी शुभदायक मानते हैं। इस शुभ दिन को मनाने के लिए लोग मंदिरों में पूजा-अर्चना करते हैं, दान-पुण्य करते हैं और आध्यात्मिक अभ्यास करते हैं।

महत्व …

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, अक्षय तृतीया का त्यौहार वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सूर्य और चंद्रमा दोनों ही अपने सबसे अच्छे ग्रहीय संरेखण में होते हैं। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, यह दिन सत्य युग के अंत और त्रेता युग की शुरुआत का प्रतीक है। अक्षय तृतीया का त्यौहार भगवान परशुराम की जयंती का भी प्रतीक है, जो भगवान विष्णु के 6वें अवतार हैं, जो हिंदू धर्म में एक प्रमुख देवता हैं।

यह भी पढ़ें : Kedarnath Dham : केदारनाथ धाम के कपाट खुले, शुरू हुई चार धाम की यात्रा

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra 2024 : इस बार 29 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jayant Chaudhary: ऐसी क्या मजबूरी रही जो जयंत चौधरी है चुनावी रेस से दूर, आखिर क्यों नहीं भर रहे चुनावी मैदान में हुंकार
Faridabad Crime: खुदा के घर में भी नहीं रुक रही हैवानियत, मस्जिद के बाथरूम में किया कुछ ऐसा काम, 6 साल का बच्चा बना हवस का शिकार
Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो
Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
Manohar Lal Khattar: हरियाणा में BJP को एक और बड़ा झटका, मनोहर लाल खट्टर के भतीजे ने थामा कांग्रेस का दामन
Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox