Kedarnath Dham : केदारनाथ धाम के कपाट खुले, शुरू हुई चार धाम की यात्रा

30
Kedarnath Dham
केदारनाथ धाम के कपाट खुले, शुरू हुई चार धाम की यात्रा
  • 20 क्विंटल फूलों से की गई मंदिर की सजावट

  • श्रद्धालुओं में बाबा के दर्शन पाने के लिए विशेष उत्साह

  • 22 लाख से अधिक भक्त करवा चुके हैं रजिस्ट्रेशन

India News (इंडिया न्यूज़), Kedarnath Dham : देहरादून, केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का जहां श्रद्धालु काफी इंतजार कर रहे थे, अब उनका इंतजार खत्म हो गया है। जी हां, आज हजारों श्रद्धालुओं के जयकारों के साथ सुबह 7 बजे विधि-विधान के साथ मंदिर के कपाट खोल दिए गए। आपको जानकारी दे दें कि बाबा के दर्शनों के लिए कल शाम तक 16,000 से ज्यादा श्रद्धालु केदारपुरी पहुंच चुके थे। सुबह 10.29 बजे यमुनोत्री धाम के कपाट खुल गए। वहीं 12.25 बजे गंगोत्री धाम के कपाट खुलेंगे और इसी के साथ चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह छह बजे खुलेंगे।

Kedarnath Dham : हेलिकॉप्टर से की गई फूलो की वर्षा

बाबा केदार की पंचमुखी डोली गौरीकुंड से केदारनाथ धाम के लिए रवाना हुई थी। अपराह्न तीन बजे जब यह केदारनाथ धाम पहुंची तो इस दौरान भक्तों के जयकारों और सेना के बैंड की धुन से केदारनाथ धाम गूंज उठा। इस दौरान हेलिकॉप्टर से फूलों की वर्षा करने का काफी मनमोहक दृश्य भी था।

मां यमुना की डोली भी आज ही रवाना

बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने पंचमुखी डोली के केदारनाथ धाम में पहुंचने पर अगुवाई की। बता दें कि जब केदारनाथ धाम के कपाट खुले तो उस समय बाबा की डोली पर हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई। मां गंगा की डोली भी मुखबा से गंगोत्री धाम के रवाना हो गई है। वहीं, मां यमुना की डोली भी आज ही खरशाली गांव से धाम के लिए रवाना होगी।

केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम सजे

केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम को फूलों से भव्य रूप से सजाया गया है। केदारनाथ मंदिर को 20 क्विंटल से अधिक फूलों से सजाया गया है। धाम में दर्शन के लिए इस बार श्रद्धालु आस्था पथ से जाएंगे।

आस्था पथ पर बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था है। साथ ही बरसात और बर्फबारी से बचने के लिए रेन शेल्टर बनाए गए हैं ताकि रास्ते में श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। चारधाम यात्रा के लिए अब तक 22 लाख से अधिक श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं। पंजीकरण के आंकड़े को देखते हुए इस बार भी प्रदेश सरकार को चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं का नया रिकॉर्ड बनने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra 2024 : इस बार 29 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा