देश

Sikkim Flood Updates : बादल फटने से अभी तक इतने लोगों की मौत

  • सेना के 22 जवानों समेत 100 से ज्यादा लापता

India News (इंडिया न्यूज), Sikkim Flood Updates, गंगटोक : पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम के उत्तरी इलाके में स्थित ल्होनक लेक पर बादल फटने के कारण आई बाढ़ से अब तक 14 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो गई है। सेना के 22 जवानों समेत 100 से ज्यादा लोग अभी लापता हैं। अधिकारियों के अनुसार सिक्किम में मंगलवार रात करीब डेढ़ बजे शुरू हुई बाढ़ के बाद जलस्तर बढ़ने के चलते चुंगथांग बांध से पानी छोड़ना पड़ जिस कारण स्थिति बदतर हो गई।

स्टील का पुल नदी में बहा

राज्य की राजधानी गंगटोक से 30 किमी दूर सिंगताम में इंद्रेनी पुल के नाम से जाना जाने वाला स्टील का पुल बुधवार तड़के उफनती तीस्ता नदी में पूरी तरह से बह गया। गंगटोक के सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) महेंद्र छेत्री ने बताया कि गोलिटर और सिंगतम क्षेत्र से पांच शव बरामद किए गए। मृतकों में से 3 उत्तरी बंगाल में बह गए। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि 45 लोगों को बचाया गया, है जिनमें 18 घायल हैं।

सेना के कई वाहन अभी भी मलबे में दबे

कई सैन्य प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा है। सेना के 40 से ज्यादा वाहन भी मलबे में दब गए हैं। तेज बहाव व बाढ़ के मलबे के कारण दर्जनों घर और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कहा जा रहा है कि त्रासदी के इस मंजर ने 2013 की केदारनाथ त्रासदी की यादें ताजा कर दी हैं। रक्षा विभाग के पीआरओ (गुवाहाटी) के अनुसार घटना राज्य के उत्तरी इलाके में पड़ते मंगन जिले की है। जिले के ऊंचाई वाले इलाके चुंगथांग की गोद में स्थित मीठे पानी की साउथ ल्होनक नेचुरल लेक में मंगलवार रात को बादल फटा और इससे झील में बढ़े पानी के कारण घटनास्थल के पास लगती तीस्ता नदी में भी उफान आ गया।

बहाव के मलबे ने सैन्य शिविरों को लिया अपनी चपेट में

पानी के तेज बहाव के साथ आए मलबे ने सैन्य शिविरों को अपनी चपेट में ले लिया। पीआरओ ने बताया कि लापता सेना के जवानों की तलाश का काम लगातार जारी है। सेना की 41 गाड़ियां पानी के साथ आए मलबे में दब गई हैं। डिफेंस पीआरओ के मुताबिक समुद्र तल से ल्होनक लेक की ऊंचाई लगभग 17000 फीट है और यह झील लगभग 260 फीट गहरी व दो किलोमीटर लंबी। झील की चौड़ाई आधा किलोमीटर है।

पीएम मोदी ने दिया हरसंभव सहयोग का आश्वासन

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने सिक्किम में आई भीषण बाढ़ को लेकर सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग से बात कर उन्हें हरसंभव मदद का भरोसा दिया है। एक्स पर पोस्ट में पीएम ने कहा कि सिक्किम के हालातों को लेकर राज्य के सीएम से बात की और उनसे दुर्भाग्यपूर्ण प्राकृतिक आपदा की स्थिति के बारे में जानकारी ली। ्रप्रधानमंत्री ने कहा कि सिक्किम में किसी भी चुनौती से निपटने में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया गया है। उन्होंने कहा, मैं प्रभावित लोगों की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं।

अभी तक लगभग 4000 लोग निकाले जा चुके

गंगटोक के सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट महेंद्र छेत्री ने बताया कि गोलिटार और सिंगतम इलाके से पांच लोगों के शव बरामद किए गए हैं। इसके अलावा गोलिटार से तीन लोगों को बचाया गया है। पाक्योंग के जिला मजिस्ट्रेट ताशी चोपेल ने बताया कि अचानक आई बाढ़ से कई इमारतों और वाहनों को नुकसान पहुंचा है। जानमाल के नुकसान की भी खबरें सामने आई हैं। बाढ़ के बाद से करीब चार हजार लोगों को निकाला गया है। साथ ही जिले में 5 राहत शिविर भी खोले गए हैं।

यह भी पढ़ें : Accident in Jhajjar : बाइक के पहिये में महिला की फंसी चुन्नी, मौत

यह भी पढ़ें : Anurag Aggarwal on Ambala By-Election : अंबाला में नहीं होगा उपचुनाव, लोकसभा चुनाव के साथ होगा इलेक्शन

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana-Yamunanagar: नहीं रुक रही हैवानियत, यमुनानगर में गन्ने के खेतों से मिला 6 साल की बच्ची का शव, पहले किया रेप फिर हत्या

Haryana-Yamunanagar: नहीं रुक रही हैवानियत, यमुनानगर में गन्ने के खेतों से मिला 6 साल की…

58 seconds ago

Jhajjar Hooda Rally : BJP को झज्जर में बड़ा झटका, पूर्व सीएम की रैली, जानिए इस दिग्गज ने थामा कांग्रेस का हाथ

हुड्डा बोले- कांग्रेस की सरकार बनाओ फिर यहां विकास की झड़ी लगा देंगे India News…

5 mins ago

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस दलितों को दबाने…, CM नायब सैनी ने कुमारी सैलजा को लेकर कांग्रेस पर कसा तंज

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस दलितों को दबाने..., CM नायब सैनी ने कुमारी सैलजा को लेकर…

20 mins ago

Mahavir Phogat on Vinesh : विनेश का राजनीति में… द्रोणाचार्य अवार्डी पहलवान महावीर फोगाट ने ये कहा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahavir Phogat on Vinesh : महिला पहलवान एवं कांग्रेस प्रत्याशी…

49 mins ago

Haryana Election 2024: ‘हम किसी के भरोसे नहीं रहेंगे…’, चुनाव से पहले एक्शन मोड में आए चंद्र शेखर आजाद

Haryana Election 2024: 'हम किसी के भरोसे नहीं रहेंगे...', चुनाव से पहले एक्शन मोड में…

1 hour ago