Stress Avoid Tips : इन तरीकों को अपनाकर आप रह सकेंगे तनाव से दूर

52
Stress Avoid Tips
इन तरीकों को अपना आप रह सकेंगे तनाव से दूर

India News (इंडिया न्यूज), Stress Avoid Tips : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई स्ट्रेस की गिरफ्त में आता जा रहा है। यह तनाव न सिर्फ आपके मेंटल हेल्थ को खराब करता बल्कि ये कई शारीरिक परेशानियों को भी पैदा करता है। ज्यादा स्ट्रेस में रहने के कारण आप टाइप-2 डायबिटीज की गिरफ्त में भी आ सकते हैं जो बहुत गंभीर बीमारी है। इससे जल्द से जल्द निपटना जरूरी है।

बहुत ज्यादा तनाव कई बीमारियों की वजह बन सकता है, अगर आपको पहले से कोई बीमारी है तो स्ट्रेस इसे और भी ज्यादा गंभीर बना सकता है। रिसर्च की मानें तो तनाव ब्लड शुगर बढ़ाने का कारण भी बनता है। जानिए स्ट्रेस मैनेज करने के तरीके।

                                   तनाव कम करने के तरीके:-

सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल घातक 

अगर आप सोशल मीडिया का हद से ज्यादा इस्तेमाल करने लग गए हैं तो आप यह आपके स्ट्रेस को और ज्यादा बढ़ाएगा। फेसबुक, इंस्टाग्राम पर दूसरे लोगो की लाइफस्टाइल से आप प्राभावित होते हैं, इसलिए आपको सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए।

मेडिटेशन करें

टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए रोज एक्सरसाइज और मेडिटेशन करना एक बेहतर उपाय है, ऐसा करने से दवाएं या इंसुलिन लेने की जरूरत कम पड़ेी। कुछ खास तरह के योग करने से भी आप खुद को जल्द स्वस्थ बना सकते हैं।

मैनेजमेंट जरूरी

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना मुश्किल होता है, लेकिन एक हेल्दी रूटीन इसे कंट्रोल कर सकता है। डाइट में कार्बोहाइड्रेट कम करके, सही मात्रा में नींद लेकर आप डायबिटीज़, स्ट्रेस और कई समस्याओं को ठीक कर सकते हैं।

अपनी मनपसंद चीज़ें करें

स्ट्रेस में खुद को फ्री रखना तनाव को बढ़ाता है, इससे बचने का अच्छा तरीका है खुद को इंगेज रखना। उन चीज़ों को सीखें या करें जिसमें आपकी दिलचस्पी है, फिर चाहे वो घूमना-फिरना हो, डांस या म्यूजिक हो, वीडियो गेम खेलना हो या फिर दोस्तों के साथ टाइम बिताना हो। ऐसा करने से आपका स्ट्रेस आपसे कोसों दूर भागेगा।

यह भी पढ़ें : Multigrain Atta Benefits : जानिए मल्टीग्रेन आटा स्वास्थ्य के लिए है वरदान

यह भी पढ़ें : Overnight Soaked Oats Benefits : भीगे ओट्स सुबह खाना सेहत के लिए ज्यादा सेहतमंद