Sunlight Benefits For Health : धूप में बैठने से सेहत रहती है अच्छी, कई रोग होंगे दूर

80
Sunlight Benefits For Health
धूप में बैठने के फायदे

India News (इंडिया न्यूज), Sunlight Benefits For Health: अगर हमें अच्छा स्वास्थ्य चाहिएत तो कुछ देर धूप में भी बैठना चाहिए, इससे जहां हमारा शरीर स्वस्थ रहता है वहीं चुस्ती-फूर्ती भी महसूस होती है। शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए विटामिन, मिनरल्स और आयरन बेहद जरूरी हैं। इनमें से किसी एक की भी कमी होने पर सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

विटामिन-डी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है और इसकी पूर्ति धूप में बैठने से होती है। हर रोज 15 मिनट धूप में बैठने के लाभ से हमारी हड्डियां मजबूत होंगी। विटामिन-डी की कमी से जोड़ों के दर्द की परेशानी भी हो सकती है। विटामिन डी की ये कमी धूप में बैठने से पूरी हो जाती है।

स्वस्थ 
हर रोज सुबह के वक्त धूप में बैठने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इससे दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।

बीपी कंट्रोल 
धूप में बैठने से खून का दौरा ठीक तरह से चलना शुरू हो जाता है, जिससे हाई ब्लड प्रैशर नियंत्रित हो जाता है।

कई बीमारियां दूर 
धूप में बैठने से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जो बीमारियों से लड़ने में मददगार है। त्वचा की भयंकर बीमारी सोरायसिस जैसी भी भी धूप की कमी से हो जाती है। अतः धूप में बैठने से शरीर में उतपन्न विटामिन-डी3 की कमी पूरी हो जाती है और शरीर स्वस्थ हो जाता है।

अच्छी नींद 
नींद न आने की परेशानी है तो हर रोज 15 मिनट धूप में बैठे। इससे बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन बनने लगते हैं। ये हार्मोन रात को अच्छी नींद के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

मोटापा कम
मोटापे की परेशानी से जूझ रहे हैं तो धूप में जरूर बैठें। इससे बॉडी मॉस इंडेक्स कम होता है। जो मोटापा घटाने में मददगार है।

यह भी पढ़ें : Platelets Increase Diet : जानिए आप घर पर ही ऐसे बढ़ा सकते हैं प्लेट्सलेट्स

यह भी पढ़ें : Panchtatva : पंच तत्वों से जुड़कर जीवन जीने से मिलेगा बेहतर स्वास्थ्य

यह भी पढ़ें : Turmeric Water Benefits : पानी में हल्दी मिलाकर पीने से होते हैं यह फायदे

यह भी पढ़ें : Benefits of Eating Papaya : खाली पेट पपीते के अनोखे चमत्कार