COVID-19 New Variant FLiRT : वैरिएंट केपी.1 और केपी.2 अब भारत में भी फैलना शुरू

105
COVID-19 New Variant FLiRT
वैरिएंट केपी.1 और केपी.2 अब भारत में भी फैलना शुरू

India News (इंडिया न्यूज), COVID-19 New Variant FLiRT : कोरोना वायरस के नए वैरिएंट केपी.1 और केपी.2 FLiRT सिंगापुर के बाद अब भारत में भी पांव पसारने लगे हैं और देश के अलग-अलग राज्यों में अब तक इन वैरिएंट के कुल 324 केस दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें 34 केस केपी.1 के और 290 केपी.2 के शामिल हैं।

COVID-19 New Variant FLiRT : दोनों वैरिएंट जेएन1 के सब वैरिएंट

हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े एक सूत्र के अनुसार दोनों वैरिएंट जेएन1 के सब वैरिएंट हैं और अभी तक यह ज्यादा घातक नहीं लग रहे हैं, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि किसी मरीज में गंभीर लक्षण नहीं देखे गए हैं। अस्पतालों से इस नए वैरिएंट से संक्रमित लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिनकी जांच की जा रही है।

केपी.1 के कुल 34 में से 23 मामले बंगाल में

भारत में कोरोना के मामलों पर निगरानी रखने वाले इंडियन सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकॉग) के डाटा के अनुसार, केपी.1 के कुल 34 मामलों में से 23 मामलों की पुष्टि केवल पश्चिम बंगाल में ही की गई है। केपी.1 का एक मामला गोवा, दो गुजरात, चार महाराष्ट्र, दो मामले राजस्थान और एक मामले की पहचान उत्तराखंड में की गई है।

केपी.2 के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में

इंसाकॉग के डाटा के मुताबिक केपी.2 वैरिएंट के कुल 290 मामलों में 148 मामलों के साथ महाराष्ट्र सबसे ऊपर है। वहीं दिल्ली में इस वैरिएंट का एक, गोवा में 12, गुजरात में 23, हरियाणा में 3, कर्नाटक में 4, मध्य प्रदेश में एक, ओडिशा में 17, राजस्थान में 21, उत्तर प्रदेश में 8, उत्तराखंड में 16 और पश्चिम बंगाल में 36 मामलों की पुष्टि की गई है।

यहां तेजी से फैल रहा वैरिएंट

बता दें कि सिंगापुर में केपी.1 और केपी.2 वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। केवल 5 से 11 मई तक ही सिंगापुर में लगभग 26 हजार मामले दर्ज किए जा चुके हैं। खास बात है कि इन सभी में दो तिहाई मामले तो केवल केपी.1 वैरिएंट से ही जुड़े हैं। केपी.1 और केपी.2 वैरिएंट जिस ग्रुप से जुड़े हैं, उसे फिलर्ट नाम भी दिया गया है।

यह भी पढ़ें : Delhi Liquor Policy : जानिए मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका खारिज करते हुए ये बोला कोर्ट

यह भी पढ़ें : Rahul Gandhi Haryana Visit : राहुल गांधी आज सोनीपत में न्याय रैली को करेंगे संबोधित

यह भी पढ़ें : Priyanka Gandhi Haryana Visit : 23 मई को प्रियंका गांधी सिरसा में कुमारी सैलजा के समर्थन में करेंगी रोड शो