Weather Update Delhi NCR : दिल्ली एनसीआर समेत सोनीपत में मौसम में बदलाव,रात से पहले होगी झमाझम बारिश,चलेंगी तेज हवाएं

37
दिल्ली एनसीआर समेत सोनीपत में मौसम में बदलाव,रात से पहले होगी झमाझम बारिश,चलेंगी तेज हवाएं
दिल्ली एनसीआर समेत सोनीपत में मौसम में बदलाव,रात से पहले होगी झमाझम बारिश,चलेंगी तेज हवाएं
  • रात को तापमान में काफी ज्यादा गिरावट देखी जाती है

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update Delhi NCR, दिल्ली : दिल्ली और एनसीआर में अगले दो घंटे में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है। इस दौरान 40-60 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। दिल्ली- एनसीआर में शुक्रवार रात से पहले झमाझम बारिश हो सकती है। मौसम खराब होने के साथ-साथ 60 किलोमीटर की स्पीड से हवाएं चलेंगी। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इसे लेकर एक ताजा अपडेट जारी किया है। IMD के मुताबिक, दिल्ली और एनसीआर में अगले दो घंटे में (रात 8 बजे से पहले) कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है। इस दौरान 40-60 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।कहां-कहां होगी बारिश?

 बारिश के साथ चल रही है ठंडी हवाएं

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो घंटे के दौरान पूरे दिल्ली और एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़,सोनीपत, सोहना, पलवल, नूंह) के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर तेज वर्षा की भी भविष्यवाणी की गई है। इस दौरान 60 किलोमीटर की स्पीड तक हवाएं चल सकती हैं।

IMD के ताजा अपडेट के मुताबिक, अगले एक घंटे के दौरान दिल्ली (कंझावला, मुंडाका, जाफरपुर, नजफगढ़, डेरामंडी), एनसीआर (बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर) सोनीपत,सोहना (हरियाणा) के कुछ स्थानों पर बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है। वहीं पूरे दिल्ली और एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश होने वाली है।

सुबह शाम के तापमान में काफी अंतर देखा जा रहा है

दिल्ली में कल (30 मार्च) को भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। IMD के मुताबिक, कल आसमान में बादल छाए रहेंगे। दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। वहीं 31 मार्च से 4 अप्रैल तक मौसम साफ रहेगा। इस दौरान तापमान 35-36 डिग्री के बीच बना रहेगा।

उत्तर भारत में भी बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों में उत्तर भारत के राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है। वहीं उत्तर प्रदेश में 29-30 मार्च को बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में आज और कल ओले गिरने की भी भविष्यवाणी की गई है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से सोनीपत में हुई बारिश शुरू

शुक्रवार को एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से दिल्ली एनसीआर एवं सोनीपत में मौसम में आए परिवर्तन के चलते तापमान में भी उतार चढ़ाव देखने को मिला। पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोनीपत के मौसम ने देर सायं अचानक करवट बदली और तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई।

बारिश के कारण सरसों की कटी हुई फसल होगी प्रभावित

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार देर सायं दिल्ली एनसीआर समेत सोनीपत में मौसम में बदलाव हुआ। बारिश के साथ ठंडी हवाएं चली। हालांकि इस बारे मौसम विभाग द्वारा पहले से अलर्ट जारी किया गया था। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से सुबह शाम के तापमान में काफी अंतर देखा जा रहा है। रात को तापमान में काफी ज्यादा गिरावट देखी जाती है। वहीं बारिश के किसानों की चिंता बढ़ती नजर आ रही है। बारिश के कारण सरसों की कटी हुई फसल प्रभावित होगी।

यह भी पढ़ें : Nitin Gadkari on New Toll System : हाईवे से खत्म हो जाएंगे टोल प्लाजा, नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान

यह भी पढ़ें : Charkhi Dadri Boy Mohit Yadav : हरियाणा के लाल ने बनाया ऐसा सॉफ्टवेयर, जिसकी देशभर में हो रही चर्चा