India Covid Update : देश में 124 नए मामले सामने आए

236
India Covid Update
भारत का कोरोना अपडेट

India News (इंडिया न्यूज), India Covid Update, नई दिल्ली : भारत में कोविड-19 से संक्रमण के 124 नए मामले सामने आए हैं और इससे संक्रमित उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,508 है। स्वाथ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय की ओर से जारी सुबह 8 बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से एक मरीज की मौत हुई है।

पिछले साल पांच दिसंबर तक कोविड-19 के दैनिक मामलों की संख्या दोहरे अंकों तक सिमट गई थी, लेकिन कोरोना वायरस के नए स्वरूप और ठंड की वजह से संक्रमण के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 5 दिसंबर के बाद एक दिन में सर्वाधिक 841 मामले 31 दिसंबर को सामने आए थे।

एक अधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘वर्तमान में उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि ‘जेएन-1’ स्वरूप की वजह से न तो नए मामलों में तेज वृद्धि हुई है और न ही अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।’’ देश में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के कारण अप्रैल-जून 2021 में महामारी की स्थिति भयावह हो गई थी और उस दौरान सात मई 2021 को देश में एक दिन में संक्रमण के 4,14,188 नए मामले सामने आए थे और कोविड-19 संक्रमण से 3,915 लोगों की मौतें हुई थीं।

देशभर में 2020 की शुरुआत से अब तक लगभग चार वर्ष में कोविड-19 से साढ़े चार करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं तथा इससे 5.3 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, अब तक कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक हो गई है और इस संक्रमण से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक टीके की 220.67 करोड़ से अधिक खुराकें लोगों को दी जा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : Lashkar-e-Taiba Terrorist Arrests : दिल्ली में लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें : MP Harda Firecracker Factory Blast : पटाखा फैक्टरी में बड़ा बलास्ट, 7 लोगों की मौत

यह भी पढ़ें : Gangster Raju Bhati Died : गैंगस्टर राजू भाटी की मौत, काट रहा था उम्रकैद की सजा

यह भी पढ़ें : ED Raid : CM केजरीवाल के PS बिभव और सांसद एनडी गुप्ता समेत कई AAP नेताओं के घर रेड