Nitin Gadkari on New Toll System : हाईवे से खत्म हो जाएंगे टोल प्लाजा, नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान

50
Nitin Gadkari on New Toll System
हाईवे से जल्द खत्म हो जाएंगे टोल प्लाजा, नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान
  • सेटेलाइट बेस्ड नया टोल कलेक्शन सिस्टम जल्द शुरू होगा

India News (इंडिया न्यूज), Nitin Gadkari on New Toll System, नई दिल्ली : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टोल कलेक्शन सिस्टम को लेकर विशेष जानकारी मीडिया से साझा करते हुए बताया कि सरकार जल्द टोल खत्म करने का प्लान बना रही है और इसकी जगह टोल कलेक्शन के लिए एक आधुनिक सिस्टम काम करेगा। हाईवे का इस्तेमाल करने पर आपको पैसे चुकाने ही होंगे, लेकिन अंतर इतना होगा कि पैसे चुकाने का सिस्टम में बदलाव हो जाएगा।

हाईवे पर सफर करने पर बैंक अकाउंट से पैसा स्वत: ही कट जाएगा

जानकारी देते हुए नितिन गडकरी ने बताया कि नया टोल कलेक्शन सिस्टम सेटेलाइट बेस्ड होगा और इसे जल्द शुरू किया जाएगा। हाईवे पर सफर करने पर बैंक अकाउंट से पैसा स्वत: ही कट जाएगा। लोग जितना किलोमीटर सफर करेंगे उन्हें उतना ही पैसा चुकाना होगा। ज्यादा टोल टैक्स की शिकायत को लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा, अच्छे हाईवे बनने के बाद लोगों का समय के साथ-साथ इंधन भी बच रहा है।

यह भी पढ़ें : Charkhi Dadri Boy Mohit Yadav : हरियाणा के लाल ने बनाया ऐसा सॉफ्टवेयर, जिसकी देशभर में हो रही चर्चा

नया सिस्टम जीपीएस टेक्नोलॉजी पर आधारित

नितिन गडकरी ने बताया कि नया सिस्टम जीपीएस टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा। इसका मतलब है कि वाहन चालक को टोल चुकाने के लिए हाईवे पर रुकना नहीं पड़ेगा। टोल टैक्स यानी टोल का पैसा कार मालिक के बैंक अकाउंट से अपने आप कट जाएगा। नए सिस्टम के लिए सभी गाड़ियों में नई नंबर प्लेट लगानी होंगी। सैटेलाइट के जरिये जीपीएस से गाड़ी की मॉनिटरिंग होगी। उन्होंने बताया कि हाईवे पर ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर (एएनपीआर) कैमरे लगाए जाएंगे जो जीपीएस इनेबल्ड नंबर प्लेट को पढ़ लेंगे। इसके बाद टोल का पैसा सिस्टम, वाहन मालिक के बैंक अकाउंट से काट लेगा।

यह भी पढ़ें : Jammu-kashmir Ramban Accident : 300 फीट गहरी खाई में गिरी टैक्सी, 10 लोग अकाल मौत का ग्रास बने

यह भी पढ़ें : Mukhtar Ansari Death : जेल में हार्ट अटैक आने से मुख्तार अंसारी की मौत

यह भी पढ़ें : Arvind Kejriwal’s ED Custody Extends : दिल्ली सीएम केजरीवाल को नहीं मिली कोर्ट से राहत, ईडी कस्टडी 1 अप्रैल तक बढ़ी