EC Changed The Protocol Related EVM-VVPAT : सुप्रीम आदेश पर चुनाव आयोग ने बदला ईवीएम-वीवीपैट से जुड़ा प्रोटोकॉल

32
EC Changed The Protocol Related EVM-VVPAT
EC Changed The Protocol Related EVM-VVPAT : सुप्रीम आदेश पर चुनाव आयोग ने बदला ईवीएम-वीवीपैट से जुड़ा प्रोटोकॉल

India News (इंडिया न्यूज़), EC Changed The Protocol Related EVM-VVPAT : चुनावी माहौल के बीच भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की ओर से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) से जुड़ा एक प्रोटोकॉल बदला गया है। ईसीआई ने इन दोनों वोटिंग मशीनों की सिंबल लोडिंग यूनिट की हैंडलिंग और लोडिंग के साथ भंडारण के लिए प्रोटोकॉल को संशोधित कर दिया है। ईसीआई की ओर से यह जानकारी बुधवार (एक मई, 2024) को दी गई। चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट के जरिए बताया, “ईसीआई ने ईवीएम और वीवीपैट की सिंबल लोडिंग यूनिट की हैंडलिंग और लोडिंग के साथ भंडारण के लिए प्रोटोकॉल को संशोधित किया है।”

EC Changed The Protocol Related EVM-VVPAT : चुनाव आयोग के प्रेस नोट में क्या कहा गया?

ईसीआई के प्रेस नोट में बताया गया कि साल 2023 की रिट याचिका (सिविल) संख्या 434 में देश की सबसे बड़ी अदालत (सुप्रीम कोर्ट) के 26 अप्रैल, 2024 के फैसले का पालन करते हुए ईसीआई ने सिंबल लोडिंग यूनिट (एसएलयू) के संचालन और भंडारण के लिए नया प्रोटोकॉल जारी किया है।

आगे इस नोट में कहा गया, “सभी सीईओ को एसएलयू के संचालन और भंडारण के लिए नए प्रोटोकॉल को लागू करने के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे और प्रावधान बनाने का निर्देश दिया गया है। जैसा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट का आदेश है, संशोधित प्रोटोकॉल एक मई, 2024 को या उसके बाद किए गए वीवीपीएटी में प्रतीक लोडिंग प्रक्रिया के पूरा होने के सभी मामलों में लागू होते हैं। ”

कब मतदान और कब परिणाम?

ईसीआई ने यह प्रोटोकॉल ऐसे समय पर बदला है, जब देश में सात चरण में आम चुनाव कराए जा रहे हैं। दो चरण के तहत मतदान हो चुका है। पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को लोकसभा की 102 सीटों पर मतदान हुआ था, जबकि दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को 89 सीटों पर वोट डाले गए थे।  आम चुनाव के तहत पांच और फेज की वोटिंग बची है। अब तीसरे चरण के तहत सात मई को 94, चौथे चरण के तहत 13 मई को 96, पांचवें चरण के तहत 20 मई को 49, छठे चरण के तहत 25 मई को 57 और सातवें चरण के तहत एक जून को लोकसभा की 57 सीटों पर मतदान होगा। नतीजों की घोषणा चार जून, 2024 को होगी।

यह भी पढ़ें : Nephew Murdered With An Axe : कुल्हाड़ी से भांजे की हत्या करने वाला आरोपी मामा गिरफ्तार

यह भी पढ़ें : CM Nayab Saini : देश और हरियाणा प्रदेश के लोगों को पीएम मोदी पर भरोसा : नायब सिंह सैनी

यह भी पढ़ें : AstraZeneca Covishield Vaccine : डॉक्टर बोले- साइड इफेक्ट तो 6 महीने में ही दिख जाते