NDA Elects Modi : सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना गया

30
NDA Elects Modi
सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना गया

India News Haryana (इंडिया न्यूज), NDA Elects Modi : नरेंद्र मोदी का एक बार फिर प्रधानमंत्री (Prime Minister) बनने का रास्ता साफ हो गया है। बुधवार को दिल्ली में पीएम आवास पर एक घंटा चली एनडीए की बैठक में सर्वसम्मति से उन्हें गठबंधन का नेता चुन लिया गया है। बैठक में बिहार के सीएम और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू सहित कई पार्टियों के नेता मौजूद रहे।

NDA Elects Modi : केंद्र में जल्द गठित हो सरकार : नीतीश

नीतीश ने एनडीए को अपना फुल सपोर्ट दिया है और कहा कि केंद्र में जल्द सरकार का गठित हो। भाजपा इस बार लोकसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल करने में पीछे रह गई जिसके कारण नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू किंगमेकर की भूमिका में हैं। ऐसी अटकलें थीं कि नीतिश विपक्षी गठबंधन इंडिया को समर्थन दे सकते हैं। लेकिन उनके द्वारा एनडीए को समर्थन देने से सभी कयासों पर विराम लग गया है।

इस बैठक में ये रहे शामिल

आपको बता दें कि बैठक में नीतीश और चंद्रबाबू नायडू के अलावा आजसू प्रमुख सुदेश महतो, आरएलडी के जयंत चौधरी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, जन सेना पार्टी के प्रमुख पवन कल्याण, एलजेपी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान, अपना दल (सोनेलाल) की नेता अनुप्रिया पटेल और हम के नेता जीतनराम मांझी शामिल हुए।

8 जून को हो सकता है पीएम का शपथ ग्रहण

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 8 जून को हो सकता है। इसके लिए तैयारियों पर मंथन तेज हो चुका है। नए मंत्रिमंडल में चेहरों को लेकर भी सहयोगी दलों से बातचीत और बैठकों का दौर भी तेज हो गया है और 2-3 दिन में नामों को अंतिम रूप दिया जा सकता है।

टीडीपी ने 6 मंत्रालय और स्पीकर पद मांगा

सूत्रों के मुताबिक, टीडीपी ने 6 मंत्रालयों सहित स्पीकर पद की मांग की है, वहीं, जेडीयू ने तीन, चिराग पासवान ने 2 (एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार), मांझी ने एक और शिंदे ने 2 (एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार) मंत्रालयों की मांग की है। वहीं, जयंत ने कहा है कि उन्हें चुनावों से पहले एक मंत्री पद देने का वादा किया गया था। इसी तरह अनुप्रिया पटेल भी एक मंत्री पद चाहती हैं।

भाजपा काे 240 सीटों पर मिली विजय

देश की 543 लोकसभा सीटों में से भाजपा को 240 सीट और 99 सीट कांग्रेस को मिली है। भाजपा नीत एनडीए गठबंधन को 292 और कांग्रेस नीत विपक्षी गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं। नतीजों से स्पष्ट है कि देश में अगली सरकार गठबंधन की होगी। भाजपा की 240 सीटें बहुमत के आंकड़े (272) से कम हैं। हालांकि एनडीए ने 292 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है।

यह भी पढ़ें : Narendra Modi ने दिया Prime Minister पद से इस्तीफा, 8 जून को तीसरी बार ले सकते हैं शपथ

यह भी पढ़ें : PM Modi’s Speech after Result : यह सबका साथ-सबका विकास के मंत्र की जीत : नरेंद्र मोदी