Categories: Others

NHM Employees Begging : एनएचएम कर्मचारियों ने सड़कों पर उतरकर मांगी भीख

  • मांगें पूरी न होने के चलते सरकार के खिलाफ 19वें दिन भी प्रदर्शन रहा जारी

India News Haryana (इंडिया न्यूज़), NHM Employees Begging : पिछले 19 दिनों से करनाल में सभी एनएचएम कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। आज उन्होंने अनोखे तरीके से प्रदर्शन करते हुए सरकार के खिलाफ अपना रोष जाहिर किया।

एनएचएम कर्मचारियों ने मंगलवार को अपने हाथों में कटोरा लेकर धरना प्रदर्शन करते हुए सार्वजनिक स्थल और सड़कों पर लोगों से भीख मांगी और एक अनोखे तरीके से सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। हरियाणा प्रदेश के सभी ज़िलों के एनएचएम कर्मचारियों का सांझा मोर्चा के बैनर तले हड़ताल धरना जारी है। उन्होंने कहा कि सरकार अपने अड़ियल रवैया पर अड़ी हुई है जिसके चलते उनको मजबूरन प्रदर्शन करना पड़ रहा है।

प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि मंगलवार को एनएचएम कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और राज्य कार्यकारिणी द्वारा लिए गए निर्णय में एनएचएम कर्मचारियों द्वारा सड़कों पर व सार्वजनिक स्थानों पर कटोरा लेकर भीख मांगी गई ताकि सरकार तक एनएचएम कर्मचारियों की आवाज पहुंचे और उन्हें पता लगे कि य वही कोरोना योद्धा हैं जिन्होंने कोरोना के समय में अपनी जान की बाजी लगाते हुए अग्रिम श्रेणी में रहकर कार्य किया था।

अधिकारियों की मंशा कर्मचारियों के प्रति सही नहीं

सरकार में बैठे अधिकारियों की मंशा कर्मचारियों के प्रति सही नहीं है जिसको देखते आज पूरे हरियाणा के एनएचएम कर्मचारी का आंदोलन 19वें दिन में प्रवेश कर गया है। परन्तु सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंग नहीं रही। आज धरना स्थल पर सभी जिलों की तर्ज पर करनाल में भी हाथों में कटोरा मांग के भीख मांगी गई है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री तिरंगा यात्रा निकाल रहे हैं। मुख्यमंत्री को ऐसे कर्मचारियों के पास भी जाना चाहिए जो अपनी मांगों को लेकर और अपने रोजगार को लेकर इतने दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सभी मांगें जायज हैं लेकिन फिर भी सरकार मानने को तैयार नहीं है। अगर सरकार ने समय रहते कोई निर्णय नहीं लिया तो आगे कोई बड़ा फैसला सरकार के खिलाफ दिया जाएगा।

ये हैं मुख्य मांगें

1. समस्त एन.एच.एम. कर्मचारियों को नियमित किया जाये तथा नियमित किये जाने तक एल.टी.सी., Gratuity, अर्जित अवकाश, शीशु देखभाल अवकाश, अनुकम्पा सहायता तथा हरियाणा सिविल सर्विस रूल 2016 लागू करते हुये सेवा सुरक्षा प्रदान की जाये।

2. एन.एच.एम. कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग का लाभ प्रदान करने की सैधांतिक मंजूरी 2 नवम्बर 2021 सरकार द्वारा प्रदान दी गई है। परन्तु वित विभाग द्वारा इस समेकित किये जाने बारे तुगलगी फरमान जारी किये गये है उन आदेशो को निरस्त करते हुये जल्द से जल्द कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग का लाभ प्रदान करवाया जाए।
3. वर्ष 2017 से 2022 तक एन.एच.एम. कर्मचारियों द्वारा किये गये आन्दोलन/ हडताल की अवधि का वेतन डयूटी अवधि मानते हुए स्वास्थ्य विभाग के अन्य संगठनो की भांति वेतन जारी किया जाए।
4. एन.एच.एम. कर्मचारियों को कैसलैस मेडिकल सुविधा का लाभ प्रदान किया जाये।
5. एन.एच.एम. कर्मचारियों के सेवा नियमों मे बहुत सी कैटैगरियों की वेतनमान में विसंगती है। अतः वेतन विसंगती दूर की जाये। तथा कुछ कर्मचारी जैसे मेडिकल ऑफिसर्स व NACO के कर्मचारी को बायलॉज में शामिल नहीं किया गया है उनको भी शामिल किया जाए ताकि अमेंडमेंट पूर्ण रूप से सही की जा सके।
6. एन.एच.एम. के अन्तर्गत चिकित्सा अधिकारी एवं विशेषज्ञों को एन.एच.एम. सेवा नियमों का लाभ प्रदान किया जाये।
7. एन.एच.एम. कर्मचारियों की स्थानांतरण निति जल्द से जल्द लागू की जाये।
8. 108 कन्ट्रोल रूम आपरेटर की डयुटी पंचकुला स्थित डायल 112 मे लगाई गई है अनुरोध है कि सभी जिलो के आपरेटर की डयुटी उनके स्थानीय जिले मे ही लगाई जाये या अन्य समकक्ष पदो पर समायोजित किया जाये।
9. एन.एच.एम. के अन्तर्गत लगे हुये चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की सेवानिवृति आयु हरियाणा सरकार के नियमानुसार 60 वर्ष की जाये।
10. एन.एच.एम. मे कार्यरत जिन कर्मचारियों पर Dress Code लागू है, उनको वर्दी भत्ता प्रदान किया जाये।
11. आयुष्मान भारत योजना के तहत CHO कैडर के SOP  को लागु किया जाये और बांड प्रथा को समाप्त किया जाये।
Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Election 2024: ‘चाहे गोयल हों, गर्ग हों या कोई…’,BJP के बागियों को पीयूष गोयल का संदेश

Haryana Election 2024: ‘चाहे गोयल हों, गर्ग हों या कोई...’,BJP के बागियों को पीयूष गोयल…

3 mins ago

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है’, चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा क्यों बोला?

Nayab Singh Saini: 'कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है', चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा…

15 mins ago

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर Rahul…

42 mins ago

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

2 hours ago