Illegal Kidney Transplant Racket In Gurugram : गुरुग्राम में अवैध किडनी ट्रांसप्लांट मामले में पांच लोगों को किया गिरफ्तार 

44
Illegal Kidney Transplant Racket In Gurugram
Illegal Kidney Transplant Racket In Gurugram
  • गत चार अप्रैल को किडनी ट्रांसप्लांट गिरोह का हुआ था पर्दाफाश 
India News (इंडिया न्यूज़), Illegal Kidney Transplant Racket In Gurugram : गुरुग्राम में अवैध किडनी ट्रांसप्लांट मामले में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपियों में तीन किडनी लेने वाले और दो किडनी बेचने वाले है। इस संबंध में सदर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अर्जुन देव ने बताया कि अवैध रूप से किडनी देना व किडनी ट्रांसप्लांट कराना अवैध है, ऐसे में कार्रवाई करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

Illegal Kidney Transplant Racket In Gurugram : न्यायिक हिरासत में भोंडसी जेल भेज दिए

इस संबंध में सदर थाना प्रभारी अर्जुनदेव ने बताया कि अवैध रूप से किडनी लेने व देने वाले पांच लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 31 वर्षीय मोहम्मद अहसानुल किडनी प्राप्तकर्ता, 24 वर्षीय मेहंदी हसन समीम किडनी डोनर, 56 वर्षीय नुरुल इस्लाम किडनी प्राप्तकर्ता, 25 वर्षीय सैयद अकिब महमूद किडनी प्राप्तकर्ता व 30 मोहम्मद आजाद हुसैन किडनी डोनर शामिल हैं। इनमें से मेहंदी हसन समीम का विजा रविंद्रनाथ टैगोर अस्पताल कोलकाता का पाया गया, जबकि अन्य चारों का विजा फोर्टिस जयपुर का मिला है। सभी आरोपियों को गिरफ्तारी के बाद कोर्ट में पेश किया गया, जहां से सभी न्यायिक हिरासत में भोंडसी जेल भेज दिए।

मरीज और किडनी दाता को गुरुग्राम के एक गेस्ट हाउस में ठहराते थे

उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम में सीएम फ्लाइंग स्क्वाड, जिला स्वास्थ्य विभाग एवं गुरुग्राम पुलिस की एक संयुक्त टीम ने गत चार अप्रैल को किडनी ट्रांसप्लांट गिरोह का पर्दाफाश किया था। इस गिरोह के द्वारा जयपुर के दो निजी अस्पतालों में पैसे के लिए अवैध रूप से किडनी ट्रांसप्लांट किया जाता था। वहीं प्रत्यारोपण के बाद गिरोह मरीज और किडनी दाता को गुरुग्राम के एक गेस्ट हाउस में ठहराते थे।

किडनी के अवैध कारोबार का मास्टरमाइंड मोहम्मद मुर्तजा अंसारी

सूत्रों के मुताबिक टीम द्वारा गुरुग्राम के बाबिल गेस्ट हाउस पर छापेमारी की गई तो वहां पर दो किडनी देने वाले व तीन किडनी लेने वाले मरीज मिले थे। इस मामले में में सदर थाना गुरुग्राम पुलिस ने केस दर्ज कर तीन लोगों को पहले नागरिक अस्पताल गुरुग्राम में एडमिट कराया था, लेकिन बाद में तीनों को सफदरजंग अस्पताल दिल्ली भेज दिया गया। वहीं बताया जा रहा है कि किडनी के अवैध कारोबार का मास्टरमाइंड झारखंड के मूल निवासी मोहम्मद मुर्तजा अंसारी है, जिसे पकड़ने के लिए टीम पिछले दस दिन से छापेमारी कर रही है, लेकिन अभी तक कहीं कोई सुराग नहीं मिला।