होम / Haryana Lok Sabha Elections 2024 : निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए हरियाणा ने केंद्र से मांगी 200 सीआरपीएफ कंपनी

Haryana Lok Sabha Elections 2024 : निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए हरियाणा ने केंद्र से मांगी 200 सीआरपीएफ कंपनी

• LAST UPDATED : March 19, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Haryana Lok Sabha Elections 2024, चंडीगढ़: हरियाणा में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा पुलिस ने केंद्रीय सुरक्षाबलों की 200 कंपनियों की मांग की है। बता दें कि राज्य को पहले ही केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 15 कंपनियां मिल चुकी हैं। जानकारी में सामने आया है कि डीजीपी हरियाणा ने यह डिमांड राज्य के होम सेक्रेटरी को भेजी है, लेकिन बता दें कि, इस बारे हरियाणा राज्य चुनाव आयोग की कमेटी फैसला लेगी। राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी अनुसार पुलिस डिमांड को लेकर इनपुट सामने आया है।

एक बार जब वह प्रस्ताव उनके पास आएगा तो उनकी अध्यक्षता में गठित की गई एक कमेटी उस मांग को मंजूरी देगी। साथ ही आगे की कार्रवाई के लिए इसे देश के चुनाव आयोग  को भेज दिया जाएगा। ये भी बता दें कि हरियाणा को 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में 95 अर्धसैनिक बलों की कंपनियां मिली थीं। बता दें कि हमने पिछली बार भी अधिक संख्या में कंपनियों की मांग की गई थी।

 इसके अतिरिक्त चुनाव के दौरान सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस और होमगार्ड के जवानों को भी तैनात किया जाएगा। हरियाणा में इस बार कुल 19812 मतदान बनाए जाएंगे, जिनमें 6224 शहरी और 13588 ग्रामीण मतदान केंद्र शामिल हैं। इनमें 2289 संवेदनशील और 63 अति संवेदनशील मतदान केंद्र बनाए गए हैं। एक मतदान केंद्र पर औसतन 1001 मतदाता अपने मत डाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election Date Schedule 2024 : हरियाणा में लोकसभा चुनाव 25 मई को

यह भी पढ़ें : Election Officer Uttam Singh : उम्मीदवार, चुनावी एजेंट अथवा पार्टी वर्कर के लिये 50 हजार से अधिक की नकदी ले जाने की नहीं है अनुमति : उत्तम सिंह

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox