Lok Sabha Election Date Schedule 2024 : हरियाणा में लोकसभा चुनाव 25 मई को

150
Lok Sabha Election Date Schedule 2024
हरियाणा में लोकसभा चुनाव 25 मई को
  • 4 जून को घोषित किए जाएंगे नतीजे, पूर्व CM खट्‌टर वाली सीट पर उपचुनाव होगा

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024, नई दिल्ली : मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि “हम देश को वास्तव में उत्सवपूर्ण, लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है। आम चुनाव 2024 और राज्य विधानसभाओं के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखें घोषित कर दी हैं। हरियाणा में छठे फेस में 25 मई को चुनाव कराया जाएगा। चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। वहीं बता दें कि नामांकन की शुरुआत 29 अप्रैल से होगी और नामांकन का अंतिम दिन 6 मई रहेगा। 9 मई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

हरियाणा में 10 संसदीय सीटें

मालूम रहे कि प्रदेश में 10 संसदीय सीटें हैं। वर्ष 2019 में तारीखों के एलान के बाद प्रदेश की सभी सीटों पर 12 मई, 2019 को एक ही चरण में मतदान हुआ था। प्रदेश की दस लोकसभा सीटों में से 3 सीटें अनुसूचित जाति (SC) के लिए आरक्षित हैं। इनमें अंबाला, सिरसा और हिसार शामिल हैं। पिछले आम चुनाव पर इन सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जीत हासिल की थी । प्रदेश में 12 मई को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में वोटिंग कराई गई थी। वहीं रिजल्ट 23 मई को घोषित किए गए थे।

चुनाव में पैसे का गलत उपयोग नहीं होने देंगे

आयोग ने कहा कि चुनाव में पैसे का गलत उपयोग नहीं होने देंगे। युवा वोटर हमारे एंबेसडर होंगे। फेक न्यूज फैलाने वालों पर कार्रवाई होगी। मतदान के दौरान साढ़े 10 लाख मतदान केंद्र होंगे। इतना ही नहीं, प्रयाप्त संख्या में केंद्रीय बलों की तैनाती की जाएगी। हर राज्य में नोडल अफसर होंगे।

2024 लोकसभा चुनाव में 97 करोड़ वोटर्स, 2 करोड़ नए मतदाता जुड़े

इस वर्ष यानि इन 2024 लोकसभा चुनावों में 97 करोड़ लोग अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने 8 फरवरी को इस बारे में अपनी रिवाइज रिपोर्ट को जारी कर दिया था। आयोग ने यह जानकारी भी दी कि इस वोटिंग लिस्ट में 18 से 29 वर्ष की उम्र वाले 2 करोड़ नए वोटर्स को भी जोड़ा गया है। इस तरह से इस बार वोटर्स की संख्या में 6 प्रतिशत की बढ़ौत्तरी देखी जा रही है।

यह भी पढ़ें : Anuradha Paudwal Joins BJP : मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल भाजपा में शामिल

यह भी पढ़ें : Mera Bharat-Mera Parivar Campaign : प्रधानमंत्री ने मेरा भारत-मेरा परिवार कैंपेन की शुरुआत की, वीडियो जारी

यह भी पढ़ें : ED Summon Case : CM केजरीवाल को मिली अग्रिम जमानत