Election Officer Uttam Singh : उम्मीदवार, चुनावी एजेंट अथवा पार्टी वर्कर के लिये 50 हजार से अधिक की नकदी ले जाने की नहीं है अनुमति : उत्तम सिंह

22
Election Officer Uttam Singh
Election Officer Uttam Singh
  • डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने बैंक अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

India News (इंडिया न्यूज़), Election Officer Uttam Singh, करनाल, इशिका ठाकुर:
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने आज यहां लोकसभा और करनाल विधानसभा सीट के उपचुनाव को लेकर जिला सचिवालय में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से चुनाव संपन्न कराने और आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना के लिये वचनबद्ध है।

उन्होंने प्रतिनिधियों से अपील की कि यदि जिला में कहीं भी आचार संहिता के उल्लंघन का कोई मामला सामने आता है तो आरओ या एआरओ के नोटिस में लायें। इसके लिये टोल फ्री नंबर 1950 पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। उन्होंने बताया कि जिला के सरकारी कार्यालयों में कलेंडर आदि पर लगे फोटो को कवर किया जा चुका है, सार्वजनिक स्थलों पर लगाये गये होर्डिंग्स को उतारा जा चुका है। प्राइवेट संपत्ति से बोर्ड अथवा होर्डिंग्स हटवाने के लिये 72 घंटे का समय निर्धारित है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता 6 जून तक जारी रहेगी। उम्मीदवार, चुनावी एजेंट अथवा पार्टी वर्कर के लिये 50 हजार से अधिक की नकदी ले जाने की अनुमति नहीं है, यदि वे ऐसा करते हैं तो इसके बारे में पूरा ब्यौरा देना होगा। उन्होंने प्रतिनिधियों को ईवीएम के आबंटन के साथ-साथ वीवीपैट के बारे में जानकारी दी। साथ ही बताया कि रेंडमाइजेशन के भी तीन चरण होंगे। दूसरे चरण का रेंडमाइजेशन चुनाव पर्यवेक्षक की निगरानी में किया जायेगा। तीसरे चरण में ही पता चलेगा कि किस नंबर की ईवीएम किस बूथ पर पहुंचाई जायेगी। ईवीएम को सीलबंद कवर में ही निर्धारित बूथ पर पहुंचाया जायेगा।

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने बैंक अधिकारियों के साथ की बैठक

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने कहा कि लोकसभा आम चुनावों व उपचुनाव की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए सभी बैंक, पैसों के संदिग्ध लेनदेन पर कड़ी नजर बनाकर रखें। बैंकों को यदि लगता है कि किसी खाते से संदिग्ध लेनदेन हो रहा है, उसकी रिपोर्ट तत्काल भेजी जाए, ताकि चुनाव में पैसे के प्रभाव पर अंकुश लगाया जा सके। डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह रविवार को जिला के सभी बैंकों के अधिकारियों की बैठक के दौरान बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि मनी पावर के प्रभाव को रोकने और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है। चुनाव के दौरान पैसे के प्रभाव से मतदाता को प्रभावित न किया जा सके, इसके लिए पूरी चुनावी मशीनरी काम करेगी। चुनाव के दौरान यदि किसी खाते से संदिग्ध ट्रांजेक्शन या एक खाते से अनेक लाभार्थियों के खाते में संदिग्ध ट्रांजेक्शन हो रही है तो उस पर पैनी नजर बनाकर रखी जाए।

यह भी पढ़ें : Anuradha Paudwal Joins BJP : मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल भाजपा में शामिल

यह भी पढ़ें : Mera Bharat-Mera Parivar Campaign : प्रधानमंत्री ने मेरा भारत-मेरा परिवार कैंपेन की शुरुआत की, वीडियो जारी

यह भी पढ़ें : ED Summon Case : CM केजरीवाल को मिली अग्रिम जमानत