होम / Sarpanches Delegation Met CM Nayab Saini : सरपंच लोकतंत्र की पहली और मजबूत कड़ी : सीएम नायब सिंह

Sarpanches Delegation Met CM Nayab Saini : सरपंच लोकतंत्र की पहली और मजबूत कड़ी : सीएम नायब सिंह

• LAST UPDATED : April 18, 2024
  • कहा,सरकार सरपंचों के सहयोग से गांवों के विकास को देगी गति
  • टेंडर प्रक्रिया की कमियों को सरपंचों से मिलकर करेंगें दूर, पूरे देश में देंगे अलग संदेश : सीएम
  • अधूरा काम छोड़ने वाले ठेकेदार होगें ब्लैक लिस्ट, दोबारा से नहीं ले पाऐंगे टेंडर

India News (इंडिया न्यूज), Sarpanches Delegation Met CM Nayab Saini : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह ने कहा है कि सरपंच लोकतंत्र की पहली और मजबूत कड़ी है। प्रदेश सरकार इस कड़ी को और अधिक मजबूत करेगी तथा सरपंचों के सहयोग से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्यो में तेजी लाएगी।मुख्यमंत्री नायब सिंह ने ये विचार वीरवार को नई दिल्ली में उनसे मिलने आए सरपंचों के प्रतिनिधि मंडल के साथ बातचीत करते हुए व्यक्त किये। इस प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया और विश्वास दिलाया कि वे विकास कार्यों को सरकार की सोच के अनुरूप बेहतर और गुणवत्तापूर्वक ढ़ंग से सम्पन्न करवाएंगे।

Sarpanches Delegation Met CM Nayab Saini : कार्य की क्वालिटी का विशेष ध्यान रखें

प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि सरपंच लोकतंत्र का प्रथम और मजबूत पायदान है और ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्य करवाने में सरपंच की अहम भूमिका होती है। सरकार सरपंचों के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्यो की गति तेज करेगी। जो विकास कार्य ग्रामीण क्षेत्र में शुरू हो चुके है, उन्हें सरपंच उन्हें तेजी से पूरा करवाएं और ऐसा करते समय कार्य की क्वालिटी का विशेष ध्यान रखें। सरपंच यदि क्वालिटी को लेकर कोई आपत्ति जतायेगा तो सरकार संज्ञान लेगी और संबंधित जिम्मेदार अधिकारी पर कार्यवाही की जाएगी। सरकार का लक्ष्य सरपंचों को साथ लेकर विकास कार्यो की गुणवत्ता सुधारते हुए उनको जल्द पूरा करवाना है।

कोई दिक्कत आए तो सरपंच सीधे उनके संज्ञान में लाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके दरवाजे सरपंचों के लिए 24 घण्टे खुले है और कहीं भी कोई दिक्कत आए तो सरपंच सीधे उनके संज्ञान में लाएं। सरपंचों के उपयोगी सुझावों पर भी सरकार सकारात्मक कदम उठाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ ठेकेदारे माईनस में टेंडर ले लेते और बाद में कार्य अधूरा छोड़ देते है। ऐसे ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वे टेंडर प्रक्रिया में दोबारा भाग न ले पाएं। हरियाणा की पढ़ी लिखी पंचायतों को उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में हरियाणा पहला ऐसा राज्य है जहां पढ़ी लिखी पंचायतें चुनी जा रही है। अब पंचायतों की टेंडर प्रक्रिया की कमियों को सरपंचों के साथ बैठकर दूर करेगें और इस प्रक्रिया से पारदर्शिता के साथ गांवों का विकास करवाकर देशभर में दूसरा बड़ा संदेश देंगें।

आम आदमी पार्टी को शोभा नहीं देता रामराज की बात करना

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने आम आदमी पार्टी द्वारा ’आप का रामराज’ ऐप लान्च करने पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अनेक लोग रामराज की बात करते है। रामराज कहना तो बहुत आसान है लेकिन उस पर चलना कठिन है। राम ने जो तपस्या की है और प्रतिज्ञा ली है वो आमजनता के लिए ही है। इनके लिए रामराज की बात करना ठीक नहीं है। इन लोगों ने पहले शहीद भगत सिंह की फोटो भी लगाई और ईमानदारी का ढिढोरा पीटा। शहीद भगत सिंह ने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया, उनकी सोच थी कि आने वाली पीढ़ियां खुली हवा में सांस ले पाएं। भ्रष्टाचार में सम्मलित लोग उनका फोटो लगा रहे, शहीद भगत सिंह कहीं देख रहा होगा, तो उस पर क्या बीत रही होगी, यह भी हमें समझना चाहिए। यदि हम ईमानदारी की बात करते हैं तो हमे उसी रास्ते पर चलना चाहिए। यह पार्टी भ्रष्टाचार में सम्मलित है, ऐसे लोगों को रामराज की बात कहना शोभा नहीं देता।

मोदी की नीतियों से जनता प्रभावित दिखी

मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव को लेकर आमजन में उत्साह है और वे खुद प्रथम चरण वाले क्षेत्रों में चुनाव प्रचार के लिए जहां भी गये हैं, वहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीतियों से जनता प्रभावित दिखी है। डबल इंजन की सरकार ने देश और प्रदेश में ऐसी नीतियां लागू की है जिससे गरीब के चेहरे पर मुस्कान आई है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला, प्रधानमंत्री आवास, हर घर में नल और नल में जल, जनधन खाता, प्रधानमंत्री बीमा योजना, प्रधानमंत्री गरीब अन्नकल्याण योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जैसी अनेक योजनाएं लागू की है।

गरीबों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं शुरू की

कांग्रेस पार्टी केवल चुनाव के वक्त गरीबी हटाओं का नारा देती रही जबकि गरीबी हटाने के लिए कोई कदम नहीं उठाये। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई है, गरीब को मजबूती दी है, 80 करोड़ लोगों को अन्न बांटा जा रहा है, 25 करोड़ लोगों की आजिविका को सुधारते हुए उन्हें गरीबी रेखा से बाहर निकाला गया है। मुख्यमंत्री नायब सिंह ने कहा कि केन्द्र और हरियाणा सरकार ने गरीब और आमजन के हित में जबरदस्त काम किये है। गरीबों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं शुरू की है।

यह भी पढ़ें : kurukshetra Lok Sabha Constituency : 47 वर्षों के इतिहास में मात्र 9 महिलाओं ने ही कुरुक्षेत्र सीट पर आजमाया भाग्य

यह भी पढ़ें : CM Nayab Singh Saini Cabinet Portfolio Allocation : प्रदेश सरकार के मंत्रियों के विभागों का बंटवारा, नोटिफिकेशन जारी

यह भी पढ़ें : Fatehabad School Bus Accident : प्रदेश में एक और बस हादसे का शिकार, बड़ा हादसा टला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024:’ उम्मीद पर तो दुनिया कायम है’, गठबंधन को लेकर अब भी आस लगाए बैठे हैं राघव चड्ढा
Haryana CM Nayab Singh Saini: चुनाव की तारीख बदलने पर विपक्ष था हमलावर, अब नायाब सैनी ने दे दिया करारा जवाब
Panipat Crime News : पानीपत के कपड़ा व्यापारी से मांगी एक करोड़ रुपए की रंगदारी, न देने पर जान से मारने की धमकी 
AAP-Congress Alliance : हरियाणा में AAP और Congress के गठबंधन पर छा रहे काले बादल, अभी तक तय नहीं हुआ फ़ैसला 
Palwal News : पलवल के खेतों में मिला नवजात शिशु का शव
Fatehabad News : बेटे के साथ जमीन विवाद के चलते पिता ने खाया जहरीला पदार्थ, पांच पेज का सुसाइड नोट मिला 
Haryana Assembly Election 2024 : लाइसेंस धारक आग्नेयास्त्र और हथियार पुलिस स्टेशन-डीलर के पास करवाए जमा
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox