होम / Social media Election Campaign : चुनाव प्रचार का बड़ा माध्यम बना सोशल मीडिया

Social media Election Campaign : चुनाव प्रचार का बड़ा माध्यम बना सोशल मीडिया

• LAST UPDATED : April 27, 2024
  • मतदाताओं तक पहुंचने के लिए उम्मीदवार सोशल मीडिया पर सक्रिय

India News (इंडिया न्यूज), Social media Election Campaign : उम्मीदवार मतदाताओं तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया पर जमकर सक्रिय हैं। वहीं इसी बीच कुरुक्षेत्र लोकसभा में चुनाव प्रचार अभियान ने भी गति पकड़ ली है। भाजपा प्रत्याशी नवीन जिंदल, इनेलो प्रत्याशी अभय चौटाला जोरों से चुनाव प्रचार कर रहे हैं। इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी डाॅ. सुशील गुप्ता पिछले लगभग डेढ़ महीने से लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं। सोशल मीडिया भी चुनाव प्रचार का एक बड़ा माध्यम बना हुआ है।

Social media Election Campaign : वीडियो व फोटो सोशल मीडिया पर जमकर डाली जा रही

प्रत्याशी फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और वाट्सएप कर अपना जनसंपर्क और फोटो आदि डाल रहे हैं। जहां इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी डाॅ. सुशील गुप्ता की खेत में फसल काटते हुए व चाय बनाते हुए की वीडियो व फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है वहीं भाजपा प्रत्याशी नवीन जिंदल की भी अनाज मंडी में गेहूं से भरी बोरियां ट्रक में लोड करने की वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है।

समर्थक भी फेसबुक और वाट्सएप पर सक्रिय

प्रत्याशियों के समर्थक भी फेसबुक और वाट्सएप पर सक्रिय नजर आ रहे हैं। वाट्सएप ग्रुप भी बना हुआ है। प्रत्याशी व उनके समर्थक वाट्सएप ग्रुप का जमकर उपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा मतदाताओं को उनके पर्सनल नंबर पर मैसेज भी भेजा रहा है। हर एक मतदाता तक पहुंचाना बड़ी चुनौती है, इसके लिए सोशल मीडिया बेहतर माध्यम साबित हो रहा है।

फेसबुक और वाट्सएप में सैकड़ों लोग साथ जुड़े रहते हैं। इस पर लोगों की प्रतिक्रियाएं भी देखने को मिल जाती है। सोशल मीडिया पर प्रचार के दौरान लोगों से मिलने वाली प्रतिक्रियाएं भी प्रत्याशियों के लिए बेहतर साबित हो रहा है। फीडबैक के आधार पर प्रत्याशियों को मतदाताओं का मन टटोलने का भी अवसर मिल रहा है और वे अपनी स्थिति का आंकलन भी कर पा रहे हैं।

फेसबुक पर जमकर हो रहा प्रचार

प्रत्याशी लगातार लोगों से संपर्क कर वोट मांग रहे हैं। इसके लिए जगह-जगह बैठकें कर समर्थन मांग रहे हैं। इसके साथ ही इस बार के चुनाव में सोशल मीडिया का भी प्रचार के लिए जमकर इस्तेमाल हो रहा है। प्रत्याशियों ने क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग कई ग्रुप बना लिए हैं।

इन ग्रुपों के माध्यम से प्रत्याशी और उनके समर्थक जनसंपर्क के फोटो डाल रहे हैं। साथ ही प्रत्याशी के पक्ष में बातें लिख रहे हैं। इसी तरह से फेसबुक पर भी जमकर प्रत्याशियों का प्रचार हो रहा है। हालांकि लोग प्रत्याशियों की पोस्ट पर कमेंट और लाइक करने से बच रहे हैं। मतदाता प्रत्याशी को लेकर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं कर रहे हैं।

ग्रुप बनाकर युवाओं को जोड़ा जा रहा

चुनाव में सोशल मीडिया का बहुत फायदा है। ग्रुप बनाकर लोगों खासकर युवाओं को जोड़ा जा रहा है। सभी को चुनाव में वोट डालकर भारी बहुमत से विजयी बनाने की अपील की जा रही है। वाट्सएप पर ग्रुप बनाकर वोटरों से अपडेट ली जा रही है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP Naveen Jindal: ‘हिंसा निंदनीय है…’, MP नवीन जिंदल की कबड्डी प्लेयर पर हमले के मामले में बड़ी प्रतिक्रिया
Vij Taunts Kejriwal’s Haryana Rally : पहले केजरीवाल पंजाब से हरियाणा के हक का पानी दिलवाए… वे क्या देंगे हरियाणा को आकार
Haryana Election 2024: ‘आपने ऐसा नहीं किया तो’…, BJP के बागियों को पीयूष गोयल की खुली चेतावनी
Gurugram Piyush Goyal : पीयूष गोयल ने कसा तंज, बोले कांग्रेस बड़े-बड़े वादे करके लोगों को गुमराह करने में एक्सपर्ट
Haryana Election 2024: AAP प्रतियाशी प्रेम गर्ग ने पंचकूला के मतदाताओं से किया बड़ा वादा, जानिए क्या कहा?
Innocent Child Rape and Murder : पड़ोसी बच्ची को चीज दिलाने के बहाने ले गया जंगल, पहले किया रेप फिर कर डाली हत्या
Haryana Assembly Elections: “हरियाणा सरकार सो रही है”: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने किस पर किया कटाक्ष
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox