Benefits Of Eating Watermelon In Summer And Heat : गर्मी और लू में बेहद गुणकारी होता है तरबूज़….तरबूज़ खाने से शरीर में होती है पानी की पूर्ति

87
Benefits Of Eating Watermelon In Summer And Heat
गर्मी और लू में बेहद गुणकारी होता है तरबूज़....तरबूज़ खाने से शरीर में होती हैं पानी की पूर्ति
India News Haryana (इंडिया न्यूज), Benefits Of Eating Watermelon In Summer And Heat : दिनोंदिन बढ़ रहे तापमान और लू के थपेड़ों ने आम जन जीवन को ख़ासा प्रभावित किया हुआ है। इस भयंकर गर्मी ना केवल राजमर्रा के काम काज को लेकर आमजन परेशान है, बल्कि गर्मी का असर सेहत पर पड़ने लगा है। ऐसे में शीतल पेय पदार्थ और ठंडी तासीर की चीज़े खाने से दिमाग शांत और तरोताज़ा रहता है। इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। भीषण गर्मी के दिनों में खान-पान का विशेष ध्यान देना होता है। इस मौसम में ऐसी चीजों का सेवन किया जाता है, जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में पानी और पोषक तत्व मिल सके।

Benefits Of Eating Watermelon In Summer And Heat : तरबूज गर्मियों के लिए रामबाण

यही वजह है कि इस मौसम में तरबूज खाने की सलाह दी जाती है। तरबूज गर्मियों के लिए रामबाण है। इसे खाने से शरीर हाइड्रेट रहने के साथ अन्य कई लाभ मिलते हैं। इन दिनों तरबूज शहर व गांव के हर चौराहे, नुक्कड़, गली-मोहल्ले में सब्जी की दुकानों या फुटपाथों पर मिलने शुरू हो गए है। तरबूज को जहां गर्मियों की शान माना जाता है वहीं यह काफी गुणकारी भी होता है। इसे खाने से शरीर में पानी की पूर्ति होती हैं। जो व्यक्ति शरीर की अनेक बीमारियों व अन्य समस्याओं का समाधान न होने से परेशान है और तरबूज खाने के शौकीन नहीं हैं तो वे महाशय अपनी आदत को बदल ले इसे खुद भी खाएं और दूसरों को भी खिलाएं।

 

Benefits Of Eating Watermelon In Summer And Heat
Benefits Of Eating Watermelon In Summer And Heat

आम आदमी की पहुंच में है तरबूज

तरबूज का फल गर्मियों के मौसम में चलने वाले अन्य फलों से सस्ता है। इसलिए इसको गरीबों का फल भी कहा जाता है। वर्तमान में जहां आम की कीमतें 60 से 80 रुपए प्रति किलो है वहीं केला, मौसमी और लीची जैसे फलों के मुकाबले तरबूज ही एक ऐसा फल है जो सस्ता और गर्मी से निजात दिलाने वाला है। यह वर्तमान में भी आसानी से 8 से 10 रूपए किलो की दर से उपलब्ध हो जाता है।

कैंसर से बचाता है तरबूज़

वैज्ञानिकों के अनुसार तरबूज में लाइकोपीन एन.एंटीऑक्सीडेंट होता है। जोकि कैंसर से लड़ने में मदद करता है। तथा कैंसर से बचाव करता है। यह ऑक्सीडैंट बहुत कम फलों में पाया जाता है। इसलिए गर्मियों में बहुतायत में पाए जाने वाले इस सस्ते फल से बहुत बड़ा फायदा मिलता है। उन्होंने बताया कि तरबूज अंदर से जितना लाल होगा उसमें उतना ही लाइकोपीन की मात्रा अधिक होगी जोकि कैंसर से बचाव करता हैं।

Benefits Of Eating Watermelon In Summer And Heat : वसा रहित होता है तरबूज

तरबूज या खरबूजा इस्तेमाल नहीं करते शायद इसके खाने से उनमें फैट और ज्यादा न बढ़ जाए, मगर ऐसा नहीं होता। यह कहना है डॉक्टरों की माने तो खरबूजा व तरबूज बिल्कुल वसा रहित होते है। इनके इस्तेमाल या उपभोग करने से मोटापा नहीं बढ़ता बल्कि तरबूज व खरबूजे के सेवन से गर्मी के मौसम में लोगों के अंदर हुई पानी की कमी दूर होती है।

Benefits Of Eating Watermelon In Summer And Heat
Benefits Of Eating Watermelon In Summer And Heat

गर्म तरबूज को न खाएं

चिकित्सकों का कहना है कि गर्मियों में तरबूज खाते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। जिसमें भरी गर्मी में गर्म तरबूज नहीं खाना चाहिए, तरबूज को हमेशा ठंडा करके ही खाना चाहिए क्योंकि गर्म तरबूज खाने से हैजा की संभावनाएं बढ जाती हेै। तरबूज खाने के तुरंत बाद पानी भी नहीं पीना चाहिए। और ऐसे फलों से बचना चाहिए जो कृत्रिम रूप से पकाए व बढ़ाए जाते है।

नियमित रूप से तरबूज खाने से लू से होता है बचाव : चिकित्सक

चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी के मौसम में नियमित रूप से तरबूज खाने से लू लगने से बचा जा सकता है। चिकित्सकों का कहना है कि तरबूज के साथ खीरा, खरबूजा तथा खरबूजे के बीजों को छीलकर अगर उनका भी सेवन किया जाए तो भी लू लगने से बचा जा सकता है, लेकिन उन्होंने आगाह भी किया कि तरबूज खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए नहीं तो बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक़ तरबूज़ खाने के मुख्य पांच फायदे

हार्ट के लिए फायदेमंद : वेबएमडी में छपी एक खबर के अनुसार, तरबूज में साइट्रालाइन नामक अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो आपके शरीर में रक्त को स्थानांतरित करने में मदद करता है और रक्तचाप को कम कर सकता है। तरबूज़ के सेवन से या इसका जूस पीने से, शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोका जा सकता है। तरबूज आपके दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकता है। बेशक, आपकी पूरी जीवनशैली आपके दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम भी करें, धूम्रपान न करें और अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें।

वजन घटाने में मददगार : तरबूज का सेवन वजन घटाने में भी सहायता करता है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। इससे पेट जल्दी भर जाता है जिससे कुछ और खाने का मन नहीं करता है। इसमें पानी भी काफी होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, साथ ही शरीर को डिहाइड्रेड भी नहीं होने देता है।

कब्ज दूर करने में सहायक : तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है। तरबूज खाने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस बेहद फायदेमंद साबित होता है। तरबूज खाने से शरीर की थकान दूर होती है और शरीर को आराम मिलता है। साथ ही यह तनाव को भी कम करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बूस्टर : तरबूज के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आँतों को सही रखता है। तरबूज में मौजूद विटामिन ए इम्यून सिस्टम को इंफेक्शन से बचाता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद : सिर्फ तरबूज ही नहीं इसके बीज भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। तरबूज के बीज हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन, जिंक, फोलेट, पोटेशियम, कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप इन्हें नैचुरल मल्टीविटामिन मान सकते हैं। सबसे बड़ी बात इनमें कैलोरी भी ज्यादा नहीं होती।

Benefits Of Eating Watermelon In Summer And Heat
Benefits Of Eating Watermelon In Summer And Heat

तरबूज खाने के अन्य फायदे

  • तरबूज के रस से भोजन शीघ्र पचता हैं।
  • नींद अच्छी आती हैंं।
  • लू लगने का अंदेशा नही रहता।
  • तरबूज मोटापा कम करने में सहायक हैं।
  • तरबूज में लाईकोपीन त्वचा को जवान बनाए रखता है।

 

यह भी पढ़ें : Homeopathic Treatment For Sunstroke : सनस्ट्रोक या हीट स्ट्रोक से होने वाली बीमारियों में रामबाण है होम्योपैथिक उपचार : डॉ जयश्री मलिक 

यह भी पढ़ें : Miss Universal Grand India Sanskriti Tiwari : संस्कृति तिवारी ने जीता मिस यूनिवर्सल ग्रैंड इंडिया का खिताब