India Coronaviurs Update News : देश में जानिए आज आए इतने मामले

1410
India Coronaviurs Update News
देश में जानिए आज आए इतने मामले
  • सक्रिय मरीजों में भी गिरावट आई नजर

India News (इंडिया न्यूज), India Coronaviurs Update News, नई दिल्ली : भारत में कोविड-19 के 272 नए मामले सामने आए हैं, जबकि संक्रमण के उपचाराधीन मामलों की संख्या घटकर 2,990 रह गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने सोमवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के सुबह 8 बजे के जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे की अवधि में संक्रमण से कोई मौत नहीं हुई। दैनिक मामलों की संख्या पिछले साल 5 दिसंबर तक घटकर दोहरे अंक तक आ गई थी, लेकिन ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप जेएन.1 के कारण मामलों में तेजी आई है।

भारत कोरोना अपडेट

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एक दिन में कोविड-19 के नए मामलों की संख्या 31 दिसंबर 2023 को 841 दर्ज की गई, जो मई 2021 में दर्ज सर्वाधिक मामलों का 0.2 प्रतिशत था। कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों में से तकरीबन 92 प्रतिशत मरीज घर पर ही पृथकवास में हैं। सूत्रों ने कहा, “इस समय उपलब्ध अआंकड़ों से पता चलता है कि ‘जेएन।’ उपस्वरूप की वजह से न तो नए मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है, न ही अस्पताल में भर्ती होने वालों संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है और न ही मृत्यु दर में वृद्धि हो रही है।”

देश में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के कारण अप्रैल- जून 2021 में महामारी की स्थिति बेहद भयावह हो गई थी और उस दौरान सात मई 2021 को देश में एक दिन में संक्रमण के 4,14,188 नए मामले सामने आए थे और 3,915 मरीजों की मौत हुई थी। देश भर में 2020 की शुरुआत से अब तक लगभग चार वर्ष में कोरोना वायरस से लगभग साढ़े चार करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं तथा इससे 5.3 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है।

संक्रमण से इतने लोग उभर चुके

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, अब तक संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक हो गई है और इस संक्रमण से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 220.67 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें : Ayodhya Ram Mandir : मॉरीशस में रहेगी प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर विशेष छुट्टी