होम / Shaheed Smarak Ambala : पूर्व गृह मंत्री और अम्बाला कैंट के विधायक अनिल विज ने शहीद स्मारक को लेकर की समीक्षा बैठक

Shaheed Smarak Ambala : पूर्व गृह मंत्री और अम्बाला कैंट के विधायक अनिल विज ने शहीद स्मारक को लेकर की समीक्षा बैठक

• LAST UPDATED : June 17, 2024
  • निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश
  • स्मारक का सिविल वर्क करीब 90 फीसदी पूरा
  • स्मारक में आजादी की पहली लड़ाई को शुरू से आखिरी तक दिखाया जाएगा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Shaheed Smarak Ambala : हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री एवं अम्बाला कैंट से विधायक अनिल विज ने कहा कि सन 1857 में आजादी की पहली लड़ाई में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्मारक बनाया जा रहा है और स्मारक का सिविल वर्क करीब 90 फीसदी पूरा हो चुका है तथा अब इसके आर्ट वर्क का काम जारी है। उन्होंने कहा कि इस स्मारक में आजादी की पहली लड़ाई को शुरू से आखिरी तक दिखाया जाएगा।

Shaheed Smarak Ambala : प्रोजेक्ट को अगस्त महीने तक पूरा करने के निर्देश दिए

विज ने अंबाला में सोमवार को आजादी की पहली लड़ाई पर आधारित शहीद स्मारक का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वहां चल रहे निर्माण कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक की और निर्माण कार्य का मुआयना किया। उन्होंने संबंधित कॉन्ट्रैक्ट और पीडब्ल्यूडी को काम में तेजी लाने और इस प्रोजेक्ट को अगस्त महीने तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। बैठक के दौरान शहीद स्मारक के निदेशक डॉ. कुलदीप सैनी भी मौजूद रहे।

पहली लड़ाई भी अम्बाला छावनी से शुरू हुई थी और यह स्मारक भी यहां बनाया

बैठक के बाद पूर्व गृह मंत्री एवं अम्बाला कैंट से विधायक अनिल विज ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्मारक में आजादी की पहली लड़ाई को शुरू से आखिरी तक दिखाया जाएगा, जिसमें झांसी की रानी, तांत्या टोपे, हरियाणा के शहीद राव तुलाराम जी को भी दिखाया जाएगा। आजादी की पहली लड़ाई भी अम्बाला छावनी से शुरू हुई थी और यह स्मारक भी यहां बनाया जा रहा है।

2 हजार लोगों के बैठने का ओपन एयर थियेटर बनाया

पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि मैं स्मारक के निर्माण कार्यों को लेकर नियमित बैठक ले रहा हूं। हम चाहते हैं कि यह अगस्त महीने तक पूरा हो जाए। इसको लेकर निरंतर संबंधित विभाग व कॉन्ट्रेक्टर को निर्देश दिए जा रहे हैं। हिंदुस्तान के टॉप इतिहासकारों की कमेटी बनाई गई है, जो इससे जुड़े ऐतिहासिक तथ्यों को लिखकर दे रही है। इसमें 2 हजार लोगों के बैठने का ओपन एयर थियेटर बनाया गया है। इस थियेटर में 1857 की क्रांति पर आधारित फिल्म भी दिखाई जाएगी।

निर्माण कार्य का पूर्व मंत्री अनिल विज ने मुआयना किया

वहीं, पूर्व मंत्री अनिल विज ने शहीद स्मारक के निर्माण कार्य को लेकर मुआयना किया और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने पार्किग एरिया के निर्माण को जल्द पूरा करने, स्मारक में बने फ़ूड कोर्ट को शीघ्र अलॉट करने के निर्देश दिए तथा जायजा लिया। वहीं, बैठक में पीडब्लयूडी के अधीक्षक अभियंता नवनीत नैन, कार्यकारी अभियंता रितेश अग्रवाल, एसडीओ इलैक्ट्रीकल सुखदेव सिंह, जेई पीडब्लयूडी अश्वनी, कान्ट्रैक्टर अभिमन्यु गुप्ता, डिजाईनर कंसलटैंट रितिका सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : MP Kumari Selja : शिक्षा का कभी बाजारीकरण नहीं होना चाहिए, सभी को शिक्षा के समान अवसर मिलने चाहिए : सैलजा 

यह भी पढ़ें : Haryana Cabinet Minister Mahipal Dhanda : जनता का सेवक हूं, सेवक रहूंगा, राजनीति में सेवा भाव सबसे महत्वपूर्ण : महिपाल ढांडा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox