Youth Panchayat In Rohtak : रोहतक में पूर्व सीएम मनोहर लाल ने लगाई युवा पंचायत

75
Youth Panchayat In Rohtak
Youth Panchayat In Rohtak : रोहतक में पूर्व सीएम मनोहर लाल ने लगाई युवा पंचायत
  • मनोहर लाल ने युवाओं से किया सीधा संवाद, युवाओं के मन की बात भी जानी
  • युवा पंचायत में युवाओं ने बिना पर्ची और बिना खर्ची से नौकरी मिलने पर मनोहर लाल का जताया आभार
  • भाजपा सरकार में सभी वर्गों का बिना भेदभाव के विकास हो रहा है : मनोहर लाल
India News (इंडिया न्यूज), Youth Panchayat In Rohtak : हरियाणा में 10 के 10 कमल खिलाने के लिए भाजपा ने हर वर्ग को साधने पर फोकस किया हुआ है। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल हर वर्ग को भाजपा से जोड़ने की रणनीति पर काम काम कर रहे हैं। इसी कड़ी में शनिवार को पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रोहतक में युवा पंचायत का आयोजन कर युवाओं से सीधा संवाद किया। मनोहर लाल ने युवाओं के मन की बातें जानी। इस दौरान पूर्व सीएम ने सरकार की उपलब्धियां और योजनाएं भी बताई। यहां पूर्व सीएम ने कहा कि भाजपा सरकार में सभी वर्गों का बिना भेदभाव के विकास हो रहा है।

Youth Panchayat In Rohtak : पूर्व सीएम ने सरकार के कौन-कौन से काम अच्छे लगे?

युवाओं से संवाद करते हुए मनोहर लाल ने भाजपा सरकार के 10 सालों के कार्यों के बारे में युवाओं से जाना। पूर्व सीएम ने सरकार के कौन-कौन से काम अच्छे लगे? इस पर भी युवा पंचायत में चर्चा की। संवाद करते हुए एक युवा ने बीजेपी सरकार के बिना पर्ची और बिना खर्ची से नौकरी देने के पारदर्शी सिस्टम की सराहना की और पूर्व सीएम मनोहर लाल का आभार जताते हुए कहा कि उन्हें रोडवेज चालक की नौकरी योग्यता के आधार पर मिली है। इसी तरह अनेक युवाओं ने अपने-अपने अनुभव और सरकार द्वारा मिले लाभों की जानकारी मनोहर लाल को दी।

बिना बजट के कोई भी विकास कार्य संभव नहीं

युवाओं से चर्चा करते हुए पूर्व सीएम मनोहर लाल ने कहा कि बिना बजट के कोई भी विकास कार्य संभव नहीं है। 2014 में कृषि के लिए 2049 करोड़ रुपए का बजट बनाया, जबकि कुल बजट 70,000 करोड़ रुपए था। उन्होंने कहा कि 2024 में कृषि के लिए 7036 करोड़ रुपए और सिंचाई के लिए 3048 करोड़ रुपए यानि कि 1000 करोड रुपए का बजट कृषि क्षेत्र के लिए बनाया गया। फसल बीमा योजना लागू की गई ताकि किसानों को फसलों के होने वाले नुकसान से बचाया जा सके आयुष्मान भारत योजना पर बोलते हुए मनोहर लाल ने कहा कि 1 लाख 20 हजार सालाना आय वाले लोगों को इसका लाभ दिया जाता है, लेकिन हमारी सरकार ने इसे बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार रुपये कर दिया।

लाल डोरा समाप्त करके सरकार ने मालिकाना हक दिया

उन्होंने बताया कि अब सरकार ने इसे बढ़ाकर 3 लाख तक कर दिया है। 70 साल से ऊपर वाले हर बुजुर्ग का सरकार 5 लाख रुपये तक इलाज आयुष्मान कार्ड के माध्यम से निशुल्क कराएगी। मनोहर लाल ने बताया कि भाजपा सरकार किसान हितैषी सरकार है पशुधन बीमा योजना के तहत 30,000 रुपये तक का बीमा दिया जा रहा है। हर गरीब किसान को 6000 रुपये साल में तीन किस्तों में दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों को आढ़तियों के चंगुल से बाहर निकाला है। पहले आढ़तियो के पास सारा पैसा जमा रहता था और किसान अपने पैसों के लिए चक्कर काटता था। भाजपा सरकार किसानों की मर्जी से ही उनकी जमीन बाजार के भाव से एक्वायर करती है। 10 सालों में किए गए कार्यों के बारे में बताते हुए मनोहर लाल ने कहा कि लाल डोरा समाप्त करके सरकार ने मालिकाना हक दिया।