PM Modi on Akshaya Tritiya : प्रधानमंत्री मोदी ने दी देशवासियों को दी अक्षय तृतीया की बधाई

23
PM Modi on Akshaya Tritiya
प्रधानमंत्री मोदी ने दी देशवासियों को दी अक्षय तृतीया की बधाई
  • एक्स पर पीएम ने दिया शुभकामना संदेश

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi on Akshaya Tritiya: देशभर में आज अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जा रहा है। सफलता, सौभाग्य और सौभाग्य का प्रतीक यह पर्व लाखों हिंदू लोग मनाते हैं। इसको लेकर आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर देशवासियों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए लिखा कि “अक्षय तृतीया पर देश के सभी परिवारों को हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे आशा है कि दान-पुण्य की प्रेरणा देने वाला यह पावन अवसर आप सभी के जीवन में नई ऊर्जा और उत्साह लेकर आए।

PM Modi on Akshaya Tritiya : अक्षय शब्द का अर्थ …

अक्षय शब्द का अर्थ है कि “कभी कम न होने वाला” और “तृतीया” तीसरे चंद्र दिवस को संदर्भित करता है। शास्त्रों में इस दिन को सौभाग्य और सफलता का माना गया है। इसलिए लोग इस दिन नया व्यवसाय शुरू करना, विवाह समारोह करना, सोना और रियल एस्टेट संपत्ति खरीदना काफी शुभदायक मानते हैं। इस शुभ दिन को मनाने के लिए लोग मंदिरों में पूजा-अर्चना करते हैं, दान-पुण्य करते हैं और आध्यात्मिक अभ्यास करते हैं।

महत्व …

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, अक्षय तृतीया का त्यौहार वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सूर्य और चंद्रमा दोनों ही अपने सबसे अच्छे ग्रहीय संरेखण में होते हैं। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, यह दिन सत्य युग के अंत और त्रेता युग की शुरुआत का प्रतीक है। अक्षय तृतीया का त्यौहार भगवान परशुराम की जयंती का भी प्रतीक है, जो भगवान विष्णु के 6वें अवतार हैं, जो हिंदू धर्म में एक प्रमुख देवता हैं।

यह भी पढ़ें : Kedarnath Dham : केदारनाथ धाम के कपाट खुले, शुरू हुई चार धाम की यात्रा

यह भी पढ़ें : Amarnath Yatra 2024 : इस बार 29 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा