Rahul Gandhi : देश में जातिगत गणना और ‘आर्थिक मैपिंग’ कराएंगे : राहुल गांधी

27
Rahul Gandhi
देश में जातिगत गणना और 'आर्थिक मैपिंग' कराएंगे : राहुल
  • बोले- आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करेंगे

India News (इंडिया न्यूज़), Rahul Gandhi, नई दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि अगर आगामी लोकसभा चुनाव के बाद उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो जातिगत जनगणना के साथ ‘आर्थिक मैपिंग’ कराई जाएगी, जिसके आधार पर आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा को खत्म किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कदम उचित आरक्षण, हक और हिस्सेदारी दिलाएगा।

वहीं राहुल गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट जारी करते हुए लिखा कि क्या कभी किसी ने सोचा है कि भारत में कौन गरीब है, कितने गरीब हैं और उनकी वर्तमान स्थिति कैसी है। क्या इनकी गिनती की जानी जरूरी नहीं है। बिहार में हुई जातिगत गिनती से पता चला कि गरीब आबादी के 88% लोग दलित, आदिवासी, पिछड़े और अल्पसंख्यक समाज से आते हैं। बिहार से आए आंकड़े देश की असली तस्वीर की एक छोटी सी झलक मात्र हैं, हमें अंदाज़ा तक नहीं है कि देश की गरीब आबादी किस हाल में जी रही है।

इसीलिए हम दो ऐतिहासिक कदम उठाने जा रहे हैं – जातिगत गिनती, आर्थिक मैपिंग, जिसके आधार पर हम 50% की आरक्षण सीमा को उखाड़ कर फेंक देंगे। यह कदम देश का X-Ray कर सभी को सही आरक्षण, हक़ और हिस्सेदारी दिलाएगा। इससे न सिर्फ गरीब के लिए सही नीतियां और योजनाएं बनाई जा सकेंगी बल्कि उन्हें पढ़ाई, कमाई और दवाई के संघर्ष से उबार कर विकास की मुख्यधारा से जोड़ा भी जा सकेगा। इसलिए उठो, जागो और अपनी आवाज़ उठाओ, जातिगत गिनती तुम्हारा हक़ है और यही तुम्हें मुश्किलों के अंधेरों से निकाल कर उजालों की ओर ले जाएगी। गिनती करो हमारा नारा है, क्योंकि गिनती ‘न्याय की पहली सीढ़ी’ है।

यह भी पढ़ें : Sela Tunnel : पीएम ने किया विश्व की सबसे ऊंचाई पर बनी डबल लेन सेला सुरंग का उद्घाटन

यह भी पढ़ें : Russia Ukraine War : ‘झूठ बोलकर सेना में कर रहे भर्ती, सावधान रहें : रणधीर जयसवाल