Sela Tunnel : पीएम ने किया विश्व की सबसे ऊंचाई पर बनी डबल लेन सेला सुरंग का उद्घाटन

20
Sela Tunnel
पीएम ने किया विश्व की सबसे ऊंचाई पर बनी डबल लेन सेला सुरंग का उद्घाटन

India News (इंडिया न्यूज़), Sela Tunnel, अरुणाचल : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में जंगल सफारी करने के बाद अरुणाचल पहुंचे और राज्य के पश्चिम कामेंग जिले के बैसाखी में उन्होंने विश्व की सबसे ऊंचाई पर बनी डबल लेन सेला सुरंग का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने असम और अरुणाचल को करोड़ों की सौगात दी। सामरिक दृष्टि से बेहद अहम ऑल वेदर सेला टनल 13,000 फुट की ऊंचाई पर बनी सबसे लंबी सुरंग है। यह अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामिंग और तवांग जिले को जोड़ेगी।

यहां का मिजाज कुछ अलग ही

प्रधानमंत्री अपने संबोधन में कहा कि पूरे देश में विकसित राज्य से विकसित भारत का राष्ट्रीय उत्सव तेज गति से जारी है। उन्होंने कहा, आज मुझे विकसित पूर्वोत्तर के इस उत्सव में, पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के साथ, एक समय पर हिस्सेदार बनने का अवसर मिला है। पीएम ने कहा, आज यहां मिजाज कुछ अलग ही है। जहां-जहां मेरी नजर जा रही है वहां-वहां तक लोग दिख रहे हैं। पूरा नार्थ ईस्ट देख रहा है कि मोदी की गारंटी का नारा कैसे काम कर रहा है।

2019 में किया था मैंने टनल का शिलान्यास

वहीं पीएम ने कहा कि 2019 में मैंने यहीं से टनल का शिलान्यास किया था और आज देखो सुरंग बन गई। एयरपोर्ट का शिलान्यास किया था, आज वो भी पूर्ण हो गया। लोग बोलते हैं कि मैंने चुनाव के लिए किया था। दुनिया कुछ भी बोले, मेरा काम जनता जनार्दन के लिए होता है।

55 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास

मोदी ने कहा, आज यहां एक साथ 55 हजार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। अरुणाचल के 35 हजार गरीब परिवारों को अपने पक्के घर मिले हैं। अरुणाचल और त्रिपुरा के हजारों परिवारों को नल कनेक्शन मिले हैं, नॉर्थ ईस्ट के अलग-अलग राज्यों में कनेक्टिविटी से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हो रहा है।

पहली आयल मिल का लोकार्पण

पीएम ने कहा, नॉर्थ ईस्ट को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने विशेष तौर पर ‘मिशन पाम ऑयल’ की शुरुआत की थी। आज इसी मिशन के तहत पहली आयल मिल का लोकार्पण हुआ। यह मिशन भारत को खाद्य तेल के मामले में आत्मनिर्भर तो बनाएगा ही, साथ ही इससे यहां के किसानों की आय भी बढ़ेगी।

LAC पर सेना को मिलेगी बढ़त

चीन से सटे अरुणाचल में यह सुरंग सैनिकों को तवांग सेक्टर के फॉरवर्ड इलाकों तक जल्द पहुंचने में गेमचेंजर साबित होगी। यह सुरंग एलएसी पर भारतीय सेना की क्षमताओं को बढ़ाएगी, इससे भारतीय सेना और हथियारों की आवाजाही आसानी हो जाएगी। इसके अलावा सुरक्षा के साथ-साथ इस क्षेत्र का आर्थिक विकास भी होगा। इसे करीब 825 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है।

यह भी पढ़ें : Russia Ukraine War : ‘झूठ बोलकर सेना में कर रहे भर्ती, सावधान रहें : रणधीर जयसवाल

यह भी पढ़ें : National Creators Award : राम-राम रे भाई सारे ने कह मंच पर बैयानपुरिया ने सबको कर दिया मंत्रमुग्ध