Amit Shah Karnal Visit Today : करनाल में आज होगा अंत्योदय महासम्मेलन आयोजित

114
Antyodaya Mahasammelan
केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे अंत्योदय लाभार्थियों को करेंगे सम्मानित

India News (इंडिया न्यूज़), Amit Shah Karnal Visit Today, चंडीगढ़ : समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने और उसे समाज में समुचित सम्मान दिलाने का मुख्यमंत्री मनोहर लाल का लक्ष्य पूरा होता दिख रहा है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ उठाने वाले परिवारों को सम्मानित करने के लिए आज दानवीर कर्ण की नगरी करनाल में अंत्योदय महासम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि होंगे।

योजनाओं के लाभार्थी भी करेंगे शिरकत

कार्यक्रम में आयुष्मान भारत, पेंशन स्कीम और हरियाणा में चलायी जा रहीं गरीब कल्याण की अन्य योजनाओं के लाभार्थी भी शिरकत करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश में सरकार बनाने के बाद से ही अंत्योदय के दर्शन से प्रेरित होकर ही गरीबों के उत्थान से जुड़ी योजनाएं चलाने पर जोर देते रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गरीब व्यक्ति के जीवन में सुधार लाने के विजन को ध्यान में रखते हुए अंत्योदय के विचारों को समेटते हुए प्रदेश की सभी गरीब कल्याण योजनाएं तैयार की गईं।

गरीबों का उत्थान ही अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का प्राथमिक लक्ष्य

मुख्यमंत्री के विचार में गरीबों का उत्थान ही अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का प्राथमिक लक्ष्य है। योजना के तहत अब तक प्रदेश में 76454 लाभार्थियों के आवेदन सैद्धांतिक रूप से स्वीकृत किए गए। इनमें से 32,743 लाभार्थियों के ऋण स्वीकृत हुए। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने प्रदेश में सुशासन कायम कर पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया है, जिससे सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचा है। मुख्यमंत्री मनोहर का मानना है कि सरकार व सरकार की योजनाओं पर पहला हक गरीब का है। इसी सोच के साथ विगत 9 वर्षों में मुख्यमंत्री ने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों के उत्थान पर विशेष ध्यान दिया है।

यह भी पढ़ें : Haryana Foundation Day : अंत्योदय परिवारों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बड़ी सौगात

यह भी पढ़ें : Haryana Ayushman Card : पात्र लोगों को मिलेगा 5 लाख तक का निशुल्क इलाज

यह भी पढ़ें : Mihir Bhoj Statue : मिहिर भोज मामले पर गुर्जर-राजपूतों में बढ़ती रार के बीच चढ़ता सियासी बुखार