Voting For Lok Sabha Elections In UP : पानीपत के समालखा कस्बे से 15 किलोमीटर दूर यूपी के गांव कुरड़ी के मतदाताओं ने जोश व उत्साह के किया मतदान

16
Voting For Lok Sabha Elections In UP
Voting For Lok Sabha Elections In UP : पानीपत के समालखा कस्बे से 15 किलोमीटर दूर यूपी के गांव कुरड़ी के मतदाताओं ने जोश व उत्साह के किया मतदान
  • 95 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने वोट डाला, सुबह से लेकर शाम तक गांव में 50 प्रतिशत मतदान हुआ
India News (इंडिया न्यूज), Voting For Lok Sabha Elections In UP : यूपी के आठ लोकसभा क्षेत्र में शुक्रवार को मतदान को लेकर दो राज्यों की पुलिस द्वारा सुरक्षा के मध्यनजर पुख्ता इंतजाम किए गए। समालखा से 15 किलोमीटर की दूरी पर हरियाणा यूपी पुल पार लोकसभा क्षेत्र बागपत के अंतर्गत गांव कुरड़ी के मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर भाग और जोश व उत्साह के साथ अपने मत का प्रयोग किया। जिसमें 95 वर्षीय सतो देवी ने परिजनों के साथ मतदान किया।

Voting For Lok Sabha Elections In UP : युवाओं की अहम भूमिका रही

लू के थपेड़ो व गर्मी के प्रकोप के चलते सुबह व शाम के समय बूथों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें लगी रही, लेकिन दोपहर के समय संख्या कम देखने को मिली। वहीं युवाओं की अहम भूमिका रही। सुबह से लेकर शाम तक गांव में 50% मतदान हुआ। वही मतदान को लेकर पुल पार यूपी की तरफ कुरड़ी चेक पोस्ट पर यूपी पुलिस व भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस फोर्स की मौजूदगी में चेकिंग अभियान चलाया गया। दूसरी और मतदान को लेकर हरियाणा पुलिस भी चौकन्ना रही सभी यमुना घाट पर अस्थाई स्थाई तौर पर नाके लगाए गए।

 

Voting For Lok Sabha Elections In UP
Voting For Lok Sabha Elections In UP

दोपहर के समय मतदाताओं की संख्या कम देखने को मिली

वहीं गांव कुरड़ी के ग्राम प्रधान ओमपाल सिंह ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र बागपत के अंतर्गत करीबन 240 गांव है जिसमें गांव कुरड़ी बड़ा गांव है जिसकी आबादी 11000 से ज्यादा है जबकि मतदाताओं की संख्या करीब 7000 है। वर्ष 2019 में मतदाताओं की संख्या 6000 के आसपास जिसमें 1000 वोटो का इजाफा हुआ है। उन्होंने बताया कि यह गांव किसान बाहुल्य क्षेत्र है जिसमें 95 प्रतिशत गांव के किसान  ईख की खेती करते हैं जबकि गेहूं व धान की पैदावार खाने के लिए की जा रही है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को मतदान को लेकर गांव में 6 बूथ बनाए गए जिसमें गांव के मतदाताओं ने जोश व उत्साह के साथ अपने मत का प्रयोग किया लेकिन दोपहर के समय गर्मी की प्रकोप के चलते मतदाताओं की संख्या कम देखने को मिली। सुबह व शाम के समय अच्छी खासी भीड़ भाड़ जमा रही।

 

Voting For Lok Sabha Elections In UP
Voting For Lok Sabha Elections In UP

60 वर्षों से अपने मत का प्रयोग करती आ रही 95 वर्षीय बुजुर्ग महिला सतो देवी

उन्होंने बताया कि फिलहाल गेहूं की कटाई और ऊपर से तकरीबन किसान अपने खेतों में ईख की बिजाई करने में लगे हुए हैं लेकिन इसके बावजूद भी सुबह से लेकर शाम तक गांव में 50 प्रतिशत के आसपास मतदान हुआ। जिसमें, बुजुर्ग ,युवा महिलाओं  के अलावा दिव्यांग व  किसानों ने अपने मत का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि मतदान को लेकर  डीएम व जिला पुलिस अधीक्षक ने बूथों का दौरा करते हुए स्थिति का जायजा लिया, वही बूथों पर सुरक्षा के मध्यनजर यूपी पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बल के जवान तैनात किए गए। सरपंच ने बताया कि अधिक से अधिक मतदान करने के लिए गांव में अभियान चलाया गया और लोगों को इसके प्रति जागरूक किया गया। यही कारण है कि खासकर घरेलू कामकाज छोड़कर महिलाओं ने मतदान को लेकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। वही 95 वर्षीय बुजुर्ग महिला सतो देवी ने बताया कि वह पिछले करीब 60 वर्षों से अपने मत का प्रयोग करती आ रही है और दूसरों को भी इसके प्रति जागरूक करने का काम किया जा रहा है।

 

Voting For Lok Sabha Elections In UP
Voting For Lok Sabha Elections In UP

ट्रैक्टर में सवार होकर मतदान करने के लिए बूथ पर पहुंची

आज उन्होंने अपने परिजनों के साथ ट्रैक्टर में सवार होकर मतदान करने के लिए बूथ पर पहुंची और मतदान किया। उल्लेखनीय है कि 19 अप्रैल के बाद 26 अप्रैल को यूपी के आठ लोकसभा क्षेत्र में मतदान को लेकर हरियाणा व यूपी पुल पर दो राज्यों की पुलिस को अलर्ट किया गया जिसको लेकर हरियाणा पुलिस की ओर गांव खोजगीपूर बांध पर नाके व यूपी की तरफ कुरड़ी चेकपोस्ट पर पुलिस बल तैनात किया गया। गुरुवार शाम नाके पर हरियाणा पुलिस व सीआरपीएफ के जवान तैनात रहे और आने जाने वाले वाहनों पर पैनी नजर रही। यहां तक की यमुना घाट पर अस्थाई तौर पर नाके लगाए गए।